प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत दरभंगा में जल्द होगा सैकड़ों किलोमीटर सड़क का निर्माण : सांसद

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत दरभंगा में जल्द होगा सैकड़ों किलोमीटर सड़क का निर्माण : सांसद

DARBHANGA : सोमवार को नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में दरभंगा सांसद डॉ गोपाल जी ठाकुर ने ग्रामीण विकास विभाग, भारत सरकार के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा, केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री के निजी सचिव राजकुमार दिग्विजय (आईआरएस), डिप्टी सेक्रेटरी के एम सिंह के साथ प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के पश्चात सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत दरभंगा में सड़को का जाल बिछेगा। इस योजना के तहत दरभंगा में सैकड़ों किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। उन्होंने कहा की पीएमजीएसवाई फेज थ्री के तहत दरभंगा में अधिक से अधिक पथों को प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृति दिया जाएगा। सांसद ने कहा कि दरभंगा संसदीय क्षेत्र में पीएमजीएसवाई के अंतर्गत नए सड़क निर्माण एवं पुराने बने सड़कों में मिसिंग लिंक ब्रिज के जल्द निर्माण को लेकर यह बैठक हुई है। 

सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि पूर्व में इस क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बने सड़कों में कई महत्वपूर्ण जगहों पर पुल का निर्माण नहीं किया गया था। जिस कारण सड़क बन जाने के बावजूद गहन बसावटों वाले क्षेत्र में संपर्कता प्रदान हो पाया है। उन्होंने कहा कि दरभंगा पूर्ण रूप से बाढ़ प्रभावित इलाका है। सड़कों में पुल नही रहने के कारण प्रत्येक वर्ष आने वाले प्रलयंकारी बाढ़ से क्षेत्र की सड़कें कई भागों में विभक्त हो जाता है और गांवों का संपर्क टूट जाता है। जिस कारण लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा अन्य दिनों में भी इस सड़क का उपयोग नहीं हो पा रहा है। भाजपा सांसद ने कहा कि पीएमजीएसवाई के प्रखंडवार समीक्षा के क्रम में पाया गया कि इस योजना के तहत पूर्व में निर्मित सड़के कई भागों में विभक्त है, जहां पुल का निर्माण अति आवश्यक है। 

सांसद डॉ ठाकुर ने वरीय अधिकारियों को पीएमजीएसवाई फेज 3 के प्राथमिकता सूची में संसदीय क्षेत्र सहित जिले के अधिक से अधिक सड़कों को शामिल करने को कहा है, ताकि कोई उपयुक्त सड़क वंचित ना रहें। उन्होंने कहा कि फेज 3 में 5 किलोमीटर से अधिक लम्बी सड़कों का निर्माण किया जाना है ताकि विद्यालय, अस्पताल, बाजार, बैंक आदि तक लोगों का आवागमन आसान व सुविधाजनक हो सके। सांसद डॉ ठाकुर ने कहा कि यह सभी सड़कें काफी जन उपयोगी है। इसके निर्माण हो जाने बरसात सहित सभी मौसम में लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में उनकी प्राथमिकता है कि दरभंगा संसदीय क्षेत्र में अधिक से अधिक ग्रामीण सड़के जो इस योजना के नियम को पूरा करती है का निर्माण हो जाए ताकि लोगों को आवागमन में कोई परेशानी नहीं हो। सांसद ने  कहा कि फेज 3 के तहत दरभंगा में ऐतिहासिक कार्य होगा एवं सड़कों का जाल बिछेगा और ग्रामीण क्षेत्रों की कनेक्टिविटी मजबूत होने के साथ साथ पीएमजीएसवाई की परिकल्पना पूर्ण होगी। सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण भारत के विकास तथा देश को आत्मनिर्भर बनाने में पीएमजीएसवाई की भूमिका सबसे अहम है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और विभागीय मंत्री गिरिराज सिंह जी के नेतृत्व दरभंगा का सर्वांगीण विकास हो रहा है।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News