बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में फिर बढ़ी बेरोजगारी दर: अप्रैल में 7.83 प्रतिशत पर पहुंची, गांवों से ज्यादा शहरों में बेरोजगार

भारत में फिर बढ़ी बेरोजगारी दर: अप्रैल में 7.83 प्रतिशत पर पहुंची, गांवों से ज्यादा शहरों में बेरोजगार

Desk. देश में बेरोजगारी की समस्या से युवा लगातार परेशान है। अभी इससे निजात नहीं मिलने वाली है। पिछले महीने की तुलना में इस महीने बेरोजगारी की दर एक बार फिर बढ़ गयी है। सीएमआईई की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल महीने में देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 7.83% पर पहुंच गई। इससे पहले मार्च में ये 7.60% पर थी। आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2022 में शहरी बेरोजगारी की दर 9.22% और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह 7.18% रही है।

सीएमआईई के मुताबिक 2021 में मई में बेरोजगारी दर 11.84% पर पहुंच गई थी। हालांकि इसके बाद इसमें गिरावट देखने को मिली और ये जनवरी 2022 में 6.57% पर आई थी, लेकिन फरवरी में ये फिर 8.10% पर पहुंच गई थी जो अब 7.83% पर है। रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा और राजस्थान में दर्ज की गई है। हरियाणा में यह 34.5% और राजस्थान में 28.8% है। जबकि हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और असम में सबसे कम बेरोजगारी दर देखी गई जो क्रमशः 0.2%, 0.6% और 1.2% रही थी।

सीएमआईई के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था की सेहत को बेरोजगारी दर सही तरह से दर्शाती है, क्योंकि यह देश की कुल जनसंख्या में कितने बेरोजगार हैं, इसको बताती है। थिंक टैंक को उम्मीद है कि रबी फसल की बुआई की शुरुआत में तेजी देखने को मिल सकती है। इसका मतलब है कि चालू वित्त वर्ष में एग्री सेक्टर एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करेगा। इससे प्रवासी मजदूर खेतों की ओर वापसी करेंगे।


Suggested News