बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश से हाल बेहाल! यह वही NMCH है, जहां पिछले साल कोरोना के कारण अव्यवस्था से सबसे ज्यादा हो रही थी मौतें, अब भी अस्पताल के हाल में सुधार नहीं

बारिश से हाल बेहाल! यह वही NMCH है, जहां पिछले साल कोरोना के कारण अव्यवस्था से सबसे ज्यादा हो रही थी मौतें, अब भी अस्पताल के हाल में सुधार नहीं

PATNA :  मानसून की पहली बारिश ने स्वास्थ्य व्यवस्था की कलाई खोल कर रख दी है। हालांकि इस बारिश ने उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत पहुंचाई है लेकिन अगर बात करें स्वास्थ्य व्यवस्था की तो पटना सिटी का एनएमसीएच स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भवन का एमसी एच अर्थात मदर एंड चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का इस बारिश ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए व्यवस्था की कलाई खोलकर रख दी है। आज पटना में मानसून की पहली मूसलाधार ने ही  एनएमसीएच का एमसीएच हॉस्पिटल का हाल बेहाल कर दिया।

पूरे मदर चाइल्ड अस्पताल में बारिश का पानी वार्डों तक पहुंच गया।  जहां घुटने भर पानी के बीच मरीज और उनके परिजन भटकते हुए नजर आए।  किस कदर बारिश का पानी  धारा प्रबाह अस्पताल के अंदर सीढ़ी पर गिरते हुए पूरे कैंपस में जा चुका है। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है। बताना जरुरी है कि एमसीएच में महिलाओं के साथ नवजात बच्चों को भर्ती किया जाता है। जिन्हें बारिश के पानी के कारण इंफेक्शन की संभावना भी रहती है। है यहां पर बच्चों से संबंधित इलाज होती है और कोरोना मरीजों को भी यहां रखा जाता है।

अस्पताल में बन गया कृत्रिम झरना

बारिश की पहली फुहार ने अस्पताल में पानी निकासी की व्यवस्था की सारी सच्चाई सामने ला दी है। अस्पताल में सुधार के दावे सरकार ने बहुत किए। लेकिन बारिश ने इन  पर पानी फेर दिया। स्थिति यह थी कि अस्पताल में जलजमाव के कारण पूरा इमारत एक कृत्रिम झरने के रूप में नजर आ रहा था। जिसका पानी दीवारों से रिसता हुआ नजर आया। इन दीवारों से ही अस्पताल के बिजली का काम किया गया है। जिनसे दीवारों में करंट आने की संभावना बनी रहती है।

 बता दें कि प्रत्येक साल बारिश में एनएमसीएच में जलजमाव होता है जो बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था को पोल खोल कर रख देता है और आज मानसून की पहली झमाझम बारिश ने एक बार फिर से बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की पोल खोल कर इस बारिश ने रख दी है।जरूरत है समय रहते अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य बिभाग इसमें ध्यान देने की।

पटना के इन इलाकों का भी हाल बुरा

पटना में हुए मूसलाधार बारिश के कारण न सिर्फ एनएमसीएच, बल्कि कई दूसरों इलाकों में जलजमाव की स्थिति नजर आई। विधानमंडल, हथुआ मार्केट, बिड़ला मंदिर रोड प्रेमचंद रंगशाला गोलंबर, जेपी गोलबंर, गर्दनीबाग, बुद्ध मार्ग, जंक्शन, राजेंद्र नगर आदि सहित पटना के कई मोहल्लो में नगर निगम की सफाई व्यवस्था की पूरी सच्चाई सामने लाकर रख दिया है।

Suggested News