बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एड्स पर 2030 तक नहीं किया गया नियंत्रण तो हर दिन होगी 80 लोगों की मौत

एड्स पर 2030 तक नहीं किया गया नियंत्रण तो हर दिन होगी 80 लोगों की मौत

NEWS4NATION DESK : दुनिया में जिस तरह से एड्स की समस्या पांव पसार रही है इसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर यूनिसेफ तक चिंता जाहिर कर रहे हैं। यूनिसेफ ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि अगर वक्त रहते एड्स की समस्या पर नियंत्रण नहीं किया गया तो 2030 तक, लगभग हर दिन 80 लोगों की इसकी वजह से मौत हो जाएगी।

भारत में 120,000 लोग एड्स प्रभावित

यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं में एड्स की परेशानी काफी तेजी से फैली है। पाकिस्तान में लगभग 5,800, नेपाल में 1,600, बांग्लादेश लगभग 1,000 और दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा 120,000 एड्स प्रभावित लोग भारत में रहते हैं। हालांकि रिपोर्ट ने चेतावनी दी गई है कि अगर वक्त रहते इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो 2030 तक हर दिन लगभग 80 किशोर की इसकी वजह से मौत हो सकती है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि अब तक जितने बच्चों की एड्स की वजह से मौत हुई है उनमें से आधे से ज्यादा पांच साल से कम उम्र के थे। साथ में ये भी बताया गया है कि वायरस का इलाज करने और इसे रोकने के लिए उन जगहों पर कोई कार्यक्रम नहीं हैं जहां वे होना चाहिए।

रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया भर में युवाओं के बीच एड्स की रोकथाम में काफी धीमी प्रगती की हैं। साथ ही लोगों को इससे कारणों के बारे में भी पूरी तरह से कोई जानकारी नहीं है।


Suggested News