बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छपरा में आयोजित क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में शामिल हुई केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कहा मोदी की गारंटी ने गांवों की महिलाओं को भी बनाया आत्मनिर्भर

छपरा में आयोजित क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में शामिल हुई केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कहा मोदी की गारंटी ने गांवों की महिलाओं को भी बनाया आत्मनिर्भर

CHAPRA : मोदी सरकार की गारंटी का नतीजा आज देश के ग्रामीण अंचल में भी दिखाई दे रहा है। मोदी सरकार की गारंटी की बदौलत गांवों में महिलाएं एवं जीविका दीदी आत्मनिर्भर बनकर गांवों में ही लाखों रूपए महीना कमा रही है। मोदी सरकार ने देश की सबसे बड़ी पंचायत नये संसद भवन के निर्माण के साथ साथ गांवों में शौचालयों का निर्माण भी किया है। जिससे भारत की नारी शक्ति सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सकें। 

उक्त बातें मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने पहली बार बिहार आगमन के दौरान छपरा के जेपी युनिवर्सिटी के परिसर में आयोजित किये गये क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि देश में पहले बैंक लोन देने के लिए ऋणी से सम्पत्ति, गहना एवं पैतृक संपत्ति आदि की गारंटी मांगते थे। लेकिन अब मोदी सरकार की गारंटी पर बैंक महिलाओं, जीविका समूहों एवं नागरिकों को व्यापार करने एवं उधोग धंधे स्थापित करने के लिए मुद्रा लोन बैंक स्वीकृत कर रहे हैं। 

क्रेडिट आउटरीच कार्यक्रम के तहत जिले में 38 हजार 504 लाभार्थियों के बीच 1083 करोड़ के लोन स्वीकृत किए गए। कार्यक्रम को महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, छपरा सांसद राजीव प्रताप रूड़ी ने भी संबोधित किया। इस दौरान जिले के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों के पदाधिकारी, जिले के प्रशासनिक अधिकारी, जीविका दीदी, सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

छपरा से शशि की रिपोर्ट

Suggested News