बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने गरीब की पत्नियों का उड़ाया मजाक

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने गरीब की पत्नियों का उड़ाया मजाक

PATNA :  केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने गरीबों की पत्नी पर विवादास्पद टिपण्णी की है। आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ के मौके पर उन्होंने पटना में कहा कि अब इलाज के लिए न गरीबों का घर बिकेगा, न जमीन बिकेगी और न तो गरीब की जोरू अब बनेगी किसी के घर की दासी। अश्विनी चौबे पहले भी विवादास्पद बयान देते रहे हैं। कई बयानों से उन्हें फजीहत भी झेलनी पड़ी है। 

गरीब की पत्नी अब नहीं बनेगी किसी के घर की दासी

अश्विनी चौबे ने कहा कि परिवार के किसी सदस्य के बीमार पड़ जाने पर पैसे की कमी से गरीब की जोरू किसी दूसरे के घर की दासी बन जाती थी। अब वह नौबत नहीं आएगी। नरेन्द्र मोदी की सरकार ने गरीबों की भलाई के लिए यह योजना शुरू की है। इससे करोड़ों गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा। ज्ञान भवन में आयोजित समारोह में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अब इलनेस सेंटर, वेलनेस सेंटर में बदल जाएंगे। इस साल 15 हजार वेलनेस सेंटर बनाये जा रहे हैं। अकेल बिहार में 524 वेलनेस सेंटर बनाये जा रहे हैं। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री अपनी और केन्द्र सरकार की तारीफों के पुल बांधने से पीछे नहीं हटे।

एक परिवार के सभी सदस्यों को मिलेगा लाभ

बिहार के ग्रामीण क्षेत्र के 1 करोड़ और शहरी क्षेत्र के 8 लाख 65 हजार परिवारों को लाभार्थी के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें परिवार के सदस्यों की अधिकतम संख्या तय नहीं की गयी है। परिवार में जितने भी सदस्य होंगे उनको इस योजना का लाभ मिलेगा। अब तक बिहार के 400 सरकारी और निजी अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा गया है। इन अस्पतालों में लाभुक जा कर अधिकतम 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। इस योजना के तहत 1350 बीमारियों को सूचीबद्ध किया है।

Suggested News