बिहार दौरे पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, नालंदा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय धम्म सम्मेलन में होंगे शामिल

बिहार दौरे पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, नालंदा में आयोजित अंतरराष्ट्रीय धम्म सम्मेलन में होंगे शामिल

PATNA : केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू नालंदा में आयोजित 5वें अंतरराष्ट्रीय धम्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए बिहार पहुंचे है। रिजिजू आज फ्लाइट से पटना पहुंचे जहां से वे नालंदा के लिए रवाना हो गये। 

नालंदा रवाना होने से पहले पटना एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत के दौरान रिजिजू ने कहा कि  नालंदा प्राचीन समय से ही ज्ञान की भूमि रही है। नालंदा भारत के गौरव के लिए प्रतीक है और ये प्राचीन काल से ही शिक्षा का केंद्र रहा है। यहां देश ही नहीं विदेश से लोग शिक्षा ग्रहण करने आते थे। इसलिए जब भी नालंदा जाता हूं, तो बहुत खुशी होती है।  

बता दें इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से नालंदा विश्वविद्यालय द्वारा 27 और 28 जुलाई को इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में 5वां अंतर्राष्ट्रीय धर्म धम्म सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन में भूटान और श्रीलंका से प्रतिनिधि मंडल भी शामिल हो रहा है।

श्रीलंका के वायंबा विकास तथा बुद्धास्साना मंत्री जेमिनी जयाविक्रमा परेरा और भूटान के गृह एवं संस्कृति मंत्री लियोंपो शेरब, ग्याल्त्सेन विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने पहुंच चुके हैं।  

गौरतलब है कि सम्मेलन का उद्घाटन राज्यपाल करेंगे। वहीं  केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू मुख्य अतिथि होंगे। राजगीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित पांचवा अंतराष्ट्रीय धर्मा धम्म सम्मेंलन के दो दिनों तक चलेगा।  

27 एवं 28 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन हॉल के सभागार में आयोजित इस सम्मेलन में देश-विदेश के कई ख्याति प्राप्त लोग मौजूद होंगे।11 देशों के 250 प्रतिष्ठित विशेषज्ञ तथा विद्वान  इस सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं। सम्मेलन के दौरान अकादमिक विषय पर चर्चा की जाएगी। 

देवांशु प्रभात की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News