केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डॉ मनसुख मंडविया ने स्वतंत्र डायरेक्टर डॉ पूनम शर्मा के साथ की बैठक, पढ़िए पूरी खबर

केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डॉ मनसुख मंडविया ने स्वतंत्र डायरेक्टर डॉ पूनम शर्मा के साथ की बैठक, पढ़िए पूरी खबर

SHEKHPURA : केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डा मनसुख मंडविया ने बिहार और गुजरात के स्वतंत्र डायरेक्टर के साथ बैठक कर प्रदेश की पूरी जानकारी ली। इस बैठक में गुजरात से काशीनाथ और बिहार से डॉक्टर पूनम शर्मा ने बतौर स्वतंत्र डायरेक्टर के तौर पर बैठक में हिस्सा लिया। दो घंटे से ज्यादा चली नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड की मीटिंग में यूरिया, डीएपी, एनपीके के उत्पादन के साथ-साथ विभिन्न राज्यों में आपूर्ति पर चर्चा की गई। 

इस दौरान स्वतंत्र डायरेक्टर के तौर पर काबिज डॉक्टर पूनम शर्मा ने यूरिया,डीएपी,एनपीके सहित अन्य खाद के लिए किसानों की परेशानी को बड़ी ही मजबूती के साथ केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडवीया के पास रखा। इससे पूर्व नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के कारपरेट आफिस में चेयरमैन निर्मल सिंह राय और स्वतंत्र डायरेक्टर के साथ वोर्ड मीटिंग किया गया। यह एक बेहतरीन पहल है। जनता की बातों को अपेक्षित जगह रखने की। डा पूनम शर्मा ने कहा कि रवि और खरीफ फसल के बुवाई के दौरान उर्वरक की ज्यादा मांग बढ़ जाती है और ऐसे में ही उर्वरक खाद बिस्कोमान और बाजार से गायब हो जाता हैं। जिसके कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, और किसान मजबूरन ऊंची कीमत अदा कर उर्वरक खाद की खरीद करते हैं। जब की कालाबाजारी करने वाले माफिया मालामाल हो रहे हैं। 

इस पर भारत सरकार के परिवार कल्याण और स्वास्थ्य मंत्री सह रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने कहा कि इस संबंध में सूचना उन तक भी पहुंच रही है। लेकिन नए स्वतंत्र डायरेक्टर भी अपने कार्य क्षेत्रों में जा जाकर किसानों से बातचीत कर उनकी समस्या से रूबरू हो और समस्या किस स्तर पर हो रहा है। इसकी भी जानकारी ले। ताकि विभाग भी अपने तरफ से कमी को दूर कर सके। रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने साफ लहजे में कहा कि विभिन्न राज्यों के मांग के आधार पर उत्पादन में कहीं कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन स्थानीय स्तर पर जो समस्या हो रही है इसके निदान के लिए विभाग कटिबद्ध है और अगले कुछ दिनों में ही किसानों को उनके समय पर उर्वरक की आपूर्ति को पूरा करेगा। 2 घंटे तक चली बैठक में नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड के चेयरमैन निर्लेप सिंह राय, काशीनाथ स्वतंत्र डायरेक्टर, डॉ पूनम शर्मा स्वतंत्र डायरेक्टर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री और रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कम कीमत पर उन तक उर्वरक खाद उपलब्ध कराता है। साथ ही उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वतंत्र डायरेक्टर के साथ अगले 3 माह के बाद फिर से बैठक आयोजित कर उनसे शिकायत और सुझाव प्राप्त करेगा ताकि और बेहतर किया जा सके। इसकी जानकारी डॉ पुनम शर्मा ने दूरभाष  पर  जिला के मिडिया के लोगों को दिया।

शेखपुरा से दीपक कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News