बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महंगे प्याज पर हरकत में मोदी सरकार, अमित शाह लेंगे हाई लेवल मीटिंग...आम आदमी को मिलेगी राहत!

महंगे प्याज पर हरकत में मोदी सरकार, अमित शाह लेंगे हाई लेवल मीटिंग...आम आदमी को मिलेगी राहत!

पूरे देश में प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी परेशान है। इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार हरकत में है। तमाम कोशिशों के बाद भी प्याज सस्ता नहीं हुआ तो अब गृहमंत्री अमित शाह ने भी मोर्चा संभाल लिया है। आज शाम अमित शाह सहित सरकार के कई बड़े मंत्री प्याज पर मंथन करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है।

 इसी बीच केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री ने एक के बाद कई ट्वीट्स कर प्याज की महंगाई की वजहें गिनाईं तो यह भी बताया कि सरकार ने अब तक क्या किया है।पासवान ने कहा कि प्याज की कीमतें नियंत्रित करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा था कि सरकार ने देश में प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं जिनमें इसके भंडारण से जुड़े ढांचागत मुद्दों का समाधान निकालने के उपाय भी शामिल हैं। अब प्याज को लेकर पासवान ने भी कम उत्पादन से लेकर आयात तक हर मुद्दे पर ट्वीट किए।

रामविलास पासवान ने कहा कि बाजार में प्याज की बढ़ी कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इस बार मॉनसून में एक महीने की देरी के कारण प्याज की बुवाई में देरी भी हुई और पिछले साल से कम रकबे में बुवाई हुई जिसके कारण उत्पादन घटा और नई फसल के भी बाजार में आने में देर हो रही है। वह बोले कि कर्नाटक, महाराष्ट्र और राजस्थान में काफी ज्यादा बारिश होने के कारण प्याज की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण 26% उत्पादन कम हुआ। इसके अलावा, कई हिस्सों में बाढ़ के कारण काफी प्याज खराब हो गया, और ढुलाई में परेशानी हुई।

उन्होंने कहा कि प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने और उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार ने पहली बार प्याज का 57000 टन का बफर स्टॉक बनाया और जिन राज्य सरकारों ने जब और जितने प्याज की मांग की उनको सस्ते दर पर उतना प्याज मुहैया कराया गया। 29 सितंबर को सरकार ने प्याज के निर्यात पर पूरी तरह रोक लगा दी और इसी दिन प्याज के भंडारण पर स्टॉक लिमिट लगाई गई। स्टॉक लिमिट में दो दिन पहले फिर से संशोधन किया गया है, ताकि जमाखोरी रोकी जा सके।

Suggested News