बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय मंत्री बोले- इथेनॉल से बिहार बनेगा समृद्ध, जल्द ही इथेनॉल से दौड़ेगी गाडियां, पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता होगी कम

केंद्रीय मंत्री बोले- इथेनॉल से बिहार बनेगा समृद्ध, जल्द ही इथेनॉल से दौड़ेगी गाडियां, पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता होगी कम

भागलपूर. फसल की उचित कीमत को लेकर हमेशा किसानों की नाराज़गी और किसान आंदोलन से सबक लेते हुए अब सरकार द्वारा भी आपदा में नए अवसर खोजे जाने लगे हैं। इस क्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के सीएम नीतीश कुमार और भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन जयराम गडकरी के बीच में जो संवाद हुई है। ऐसे में अब प्रतीत हो रहा है कि बिहार सहित कृषि बहुल वाले अन्य राज्यों के दिन जल्द ही बहुरने वाले हैं। 

दरअसल बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा था कि बिहार में सबसे अधिक मक्के का उत्पादन होता है। उन्होंने कहा था कि रबी, खरीफ और जायद तीनों सीजन में बिहार के किसान मक्के का उत्पादन करते हैं। ऐसे में बिहार में इथेनॉल यूनिट आवंटन क्षमता पर्याप्त नहीं है। सीएम नीतीश कुमार ने उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की प्रशंसा करते हुए कहा कि बहुत सारी चीजों में बदलाव आया है, लेकिन अभी और परिवर्तन के आसार हैं।

इथेनॉल उत्पादन से बिहार संपन्न होगा- केंद्रीय मंत्री

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इथेनॉल उत्पादन बढ़ाने की मांग पर केंद्रीय मंत्री नितिन जयराम गड़करी ने कहा कि बिहार में भरपूर मात्रा में इथेनॉल उत्पादन की आपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि बिहार प्रगतिशील और समृद्ध राज्य है। वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश को इथेनॉल ही संपन्न बना सकता है। केंद्रीय मंत्री की मानें तो पहले गन्ने के जूस से ही इथेनॉल का उत्पादन होता था, लेकिन अब मक्का और चावल से भी इथेनॉल का उत्पादन होगा। इसके बाद बिहार में इथेनॉल से ही वाहन चलेगा और इससे प्रदूषण भी कम होगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने बिहार के उद्योग मंत्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुझसे बहुत बार शाहनवाज हुसैन मिले और इथेनॉल उत्पादन पर काफी लंबी बातचीत भी हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में तेजी से बदलाव हो रहा है। इथेनॉल, बायो एलएनजी, बायो सीएनजी और ग्रीन हाइड्रोजन एवं लिथियम बैट्री विकसित हो चुका है। पुणे और मुंबई में 500-800 इलेक्ट्रिक बसें आई हैं और अब तो लोग रूट की भी इलेक्ट्रिक बस उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि सुजुकी, टॉयोटो और हुंडई का 70 प्रतिशत मार्केट शेयर है। वहीं उनके आग्रह पर इन कंपनियों ने फ्लेक्श इंजन वाली वाहन बनाने का निर्णय लिया है। यानी कि फ्लैक्स इंजन वाले वाहनों में शत प्रतिशत पेट्रोल और बायोइथेनॉल से गाड़ियां चलेगी। इसके अतिरिक्त बजाज और टीवीएस ने भी इथेनॉल से चलने वाली स्कूटी और बाइक बनाने का फैसला लिया है। इसका भी फ्लैक्स इंजन है। केंद्रीय मंत्री ने कहा अगर इथेनॉल पंप खुले तो बिहार में भी निश्चित रूप से ऑटो रिक्शा भी इथेनॉल से चल सकती है और डीजल पेट्रोल पर निर्भरता काफी कम होगी।


उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि बिहार में किसानों द्वारा बनाए गए बायो इथेनॉल से ही गाड़ियों का परिचालन हो और पेट्रोल डीजल की निर्भरता को कम कर दिया जाय या तो इसकी उपयोगिता को पूरी तरह समाप्त करना ही हित में है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल कि कीमत 110 रपपए है, जबकि इथेनॉल 62 रुपए में उपलब्ध है। यही नहीं इससे बिहार के युवाओं को आसानी से रोजगार भी मिल जाएगा। दिल्ली में ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ी का 15 मार्च को पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लॉन्चिंग होगी। फरीदाबाद के इंडियन ऑयल डिपो में ग्रीन हाइड्रोजन उपलब्ध है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली में टॉयटो कंपनी की ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ी आ चुकी है और आगामी 15 मार्च को पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी लॉन्चिंग होगी. उन्होंने कहा कि पानी से हाइड्रोजन और ऑक्सीजन निकालकर ग्रीन हाइड्रोजन तैयार किया जाएगा, जबकि ग्रीन हाइड्रोजन के लिए फरीदाबाद के इंडियन ऑयल डिपो तैयार है। बिहार में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत 6000 करोड़ रुपए से गंगा की सफाई हो रही है।

उन्होंने कहा कि गंदा पानी से ही ग्रीन हाइड्रोजन तैयार किया जाएगा। साथ ही बिजली का भी इससे उत्पादन होगा। इसके लिए सोलर की जरूरत होगी। जबकि 70 प्रतिशत पावर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही भारत ग्रीन हाइड्रोजन एक्सपोर्ट करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत संसाधन बिहार के पास उपलब्ध है। सिर्फ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को एग्रीगेट करके ऑर्गेनिक वेस्ट बायो डायजेस्टर में डालकर उससे मिथेन निकालकर ग्रीन हाइड्रोजन तैयार किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में इसका लाभ सीधे तौर पर बिहार के युवाओं को मिलेगा और प्रत्यक्ष रूप से रोजगार का सृजन होगा।

Suggested News