बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

द्रौपदी की अनकही कहानी, लड़कियों के लिए एक प्रेरणा

द्रौपदी की अनकही कहानी, लड़कियों के लिए एक प्रेरणा

द्रौपदी  महाभारत  में एक ऐसा किरदार है जिसके ना होने से महाभारत होता ही नहीं, द्रौपदी को महाभारत का कारण बताया जाता है. द्रौपदीजीवन आम लड़की की तरह कभी गया ही नहीं क्यूंकि उसका जन्म आम नहीं था, द्रौपदी का जन्म अग्नि से हुआ था.

द्रौपदी   के जीवन में कष्ट कम नहीं थें, लेकिन उस वक्त भी   द्रौपदी   को झुकना मंज़ूर नहीं था. द्रौपदी आज की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है. इज़्ज़त पर हाथ डालने वालों का सर्वनाश करने वाली द्रौपदी की कुछ अनकही कहानी हम लेकर आए हैं.

द्रौपदी   ने हमेशा आवाज़ उठाया है 

UNTOLD-STORY-OF-DRAUPADI-AN-INSPIRATION-FOR-GIRLS2.jpg

महाभारत में चाहे बात चीरहरण की हो या बात कुरुक्षेत्र की हो द्रौपदी ने हमेशा ही अपने आवाज़ को बुलंद रखा है. कौरवों के रक्त से बाल धोकर जिस औरत का संकल्प पूरा हुआ था. उसने आज की लड़कियों को संदेश दिया, अपने गुनहगार को कभी माफ़ नहीं करना चाहिए.

द्रौपदी का जन्म एक रहस्य 

UNTOLD-STORY-OF-DRAUPADI-AN-INSPIRATION-FOR-GIRLS4.jpg

द्रौपदी को अक्सर यज्ञसेनी के रूप में बुलाया जाता है, द्रौपदी सामान्य बच्ची नहीं थी. वह अपनी मां के गर्भ से पैदा नहीं हुई थी. एक वयस्क के रूप में आग से पैदा हुआ था, फिर भी द्रौपती को जीवन का पूरा ज्ञान था.

कुशल गृहणी 

UNTOLD-STORY-OF-DRAUPADI-AN-INSPIRATION-FOR-GIRLS5.jpg

द्रौपदी कुशल गृहणी रही और पूरे भारत में, 'द्रौपदी के वेसल' शब्द का अर्थ एक रसोईघर है जो सबकुछ का स्टॉक रखता है. रसोईघर जैसे एक अच्छे गृहस्थ का प्रतीक है और द्रौपदी निश्चित रूप से थी.

द्रौपदी थी पाक 

UNTOLD-STORY-OF-DRAUPADI-AN-INSPIRATION-FOR-GIRLS3.jpg

द्रौपदी एक पति से दूसरी पति के पास जाने से पहले, वह अपनी कौमार्य और शुद्धता हासिल करने के लिए आग से गुजर गई.

द्रौपदी, काली का रूप 

UNTOLD-STORY-OF-DRAUPADI-AN-INSPIRATION-FOR-GIRLS6.jpg

दक्षिण भारत में एक आम धारणा है कि द्रौपदी महा काली का अवतार थीं. जिसका जन्म भगवान कृष्ण की सहायता करने के लिए घमंडी कौरवों को नष्ट करने के लिए हुआ था.

Suggested News