बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह ने थामा भाजपा का दामन, कांग्रेस के स्टार प्रचारक भी थे

UP विधानसभा चुनाव : कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह ने थामा भाजपा का दामन, कांग्रेस के स्टार प्रचारक भी थे

UP Desk. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को है. इससे पहले उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगाय है. पूर्व केंद्रीय मंत्री कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह (आरपीएन सिंह) ने कांग्रेस छोड़ दिया है. उन्होंने कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. वे अब भाजपा में शामिल होंगे. कांग्रेस ने एक दिन पहले सोमवार को ही आरपीएन सिंह को स्टार प्रचारक बनाया था.

2009 के लोकसभा चुनाव में आरपीएन सिंह ने कुशीनगर सीट पर कांग्रेस का खाता खोला था. वे यूपीए सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री रह चुके हैं. उनके पिता कुंवर चंद्र प्रताप नारायण सिंह कांग्रेस के वफादार नेताओं में से एक थे. उन्हें 1980 में इंदिरा गांधी की सरकार में रक्षा राज्यमंत्री बनाया गया था. जानकारी के अनुसार यूपी विधानसभा चुनाव में आरपीएन सिंह को बीजेपी कुशीनगर क्षेत्र से प्रत्याशी भी बना सकती है. यहां भाजपा छोड़कर सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्य के चुनाव लड़ने की संभावना है. चर्चा है कि भाजपा आरपीएन सिंह को स्वामी के खिलाफ मैदान में उतारेगी.

आरपीएन सिंह का परिचय

आरपीएन सिंह का जन्म 25 अप्रैल 1964 को दिल्ली में हुआ था. 2002 में उन्होंने पत्रकार सोनिया सिंह से शादी की. आरपीएन और सोनिया के तीन बेटियां हैं. आरपीएन के पिता कुंवर सीपीएन सिंह कुशीनगर से सांसद थे. वह 1980 में इंदिरा गांधी कैबिनेट में रक्षा राज्यमंत्री भी रहे. आरपीएन सिंह 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर कुशीनगर से ही ताल ठोंका था.

आरपीएन सिंह को यूपी के पडरौना का राजा साहेब कहा जाता है. वह इसी नाम से प्रसिद्ध हैं. पडरौना बुद्ध स्थली है. यहां भगवान बुद्ध ने आखिरी बार भोजन किया था और भगवान राम ने भी कुछ दिन बिताए थे. यह क्षेत्र यूपी के कुशीनगर जिले के अंदर आता है.  


Suggested News