उप्र और हरियाणा के तर्ज पर बिहार में खोले जा सकेंगे कोचिंग संस्थान, शिक्षा विगाग आज ले सकता है बड़ा फैसला

उप्र और हरियाणा के तर्ज पर बिहार में खोले जा सकेंगे कोचिंग संस्थान, शिक्षा विगाग आज ले सकता है बड़ा फैसला

पटना... बिहार में भले ही अभी सभी कोचिंग संस्थान और स्कूलें बंद हों, लेकिन इसको खोलने के लिए सरकार अभी से विचार करना शुरू कर रही है। वहीं अन्य राज्यों में संचालित संस्थानों पर भी नजर बनाए हुए हैं। अब कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए बिहार में बहुत जल्द कोचिंग खोलने की इजाजत दी जा सकती है। शिक्षा विभाग अन्य राज्यों के मॉडल पर मंथन कर रहा है। शुक्रवार को बैठक के बाद इस मुद्दे पर कोई फैसला कर लिया जायेगा।

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की निगरानी में अन्य राज्यों के मॉडल पर अध्ययन चल रहा है। UP मॉडल की तर्ज पर यहां भी कोचिंग संस्थान खोले जा सकते हैं। UP सरकार ने कोरोना गाइडलाइन के साथ कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति दी थी। कोविड नियमों के अनुसार वहां बड़े हॉल में एक बेंच पर 2 ही स्टूडेंट को बैठने की अनुमति दी गई है। 40 बच्चों के बैच में हर स्टूडेंट 6 गज की दूरी पर बैठ रहा है। इसके अलावा हरियाणा और चंडीगढ़ के मॉडल पर भी विचार किया जा रहा है।

कोचिंग संचालकों ने की थी मांग


शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोचिंग संचालकों के प्रतिनिधिमंडल ने अधिकारियों से कोचिंग खोलने की मांग की थी। उन्होंने कोरोनाकाल में सशर्त कोचिंग संचालन की बात कही थी, जिसके बाद से ही विभाग मंथन कर रहा है। उम्मीद है कि सरकार कोरोना की गाइडलाइन के साथ कोचिंग सेंटरों को सशर्त खोलने की अनुमित दे देगी। हालांकि, इसमें कितना समय लगेगा यह अधिकारियों की रिपोर्ट ही तय करेगी।

Find Us on Facebook

Trending News