बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या सच में अशुभ है यूपी के नेताओं के लिए मध्यप्रदेश का गवर्नर पद, 3 बड़े नाम जो नहीं कर सके अपना कार्यकाल पूरा

क्या सच में अशुभ है यूपी के नेताओं के लिए मध्यप्रदेश का गवर्नर पद, 3 बड़े नाम जो नहीं कर सके अपना कार्यकाल पूरा

Desk: कल यानि मंगलवार को मध्यप्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन का सुबह निधन हो गया. वह मेदांता लखनऊ में कई दिनों से वेंटिलेटर पर भर्ती थे. उन्होंने सुबह 5:35 बजे अंतिम सांस ली. उनके पुत्र नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने ट्वीट से जानकारी दी. इसके बाद यूपी की सियासत में एक अलग तरह की चर्चा शुरू हो गई है कि क्या यूपी के नेताओं के लिए मध्यप्रदेश का गवर्नर पद अशुभ है ?

आपको बता दें कि लालजी टंडन से पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रामप्रकाश गुप्ता भी मध्य प्रदेश के गवर्नर थे. रामप्रकाश गुप्ता एक साल तक मध्य प्रदेश के गवर्नर रहे थे. इन्हें 7 मई 2003 को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्‍त किया गया था. लेकिन कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इनका स्वर्गवास हो गया. इनका निधन एक मई 2004 को हुआ था.

दूसरा नाम रामनरेश यादव का  है. इसी तरह से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामनरेश यादव भी मध्य प्रदेश के राज्यपाल बने थे. लेकिन इनका निधन भी कार्यकाल के दौरान हो गया था. इन्हें 8 सितंबर 2011 को इस पद के लिए नियुक्त किया गया था और इनका निधन साल 2016 में हुआ था. दरअसल दूसरे राज्यपाल की नियुक्ती ना होने के कारण ये कार्यवाहक राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे और इसी दौरान इनकी मृत्यु हो गई थी.

यूपी से मध्य प्रदेश के तीसरे राज्यपाल के तौर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन को नियुक्त किया गया था. इन्हें 23 अगस्त 2018 को बिहार का राज्यपाल बनाया गया. लेकिन 20 जुलाई 2019 को इनकी बदली कर दी गई और इन्हें मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया. वहीं कल यानी 21 जुलाई को इनका निधन हो गया और ये भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि क्या यूपी के नेताओं के लिए मध्य प्रदेश के राज्यपाल का पद अशुभ है? क्योंकि यूपी के तीन नेताओं को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया था और इन तीनों नेताओं का निधन अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही हो गया.

Suggested News