बिहार के लोगों ने यूपी की जमीन पर किया अवैध कब्ज़ा, एसडीएम ने जमीन पर बैठकर सुनाया फैसला

बिहार के लोगों ने यूपी की जमीन पर किया अवैध कब्ज़ा, एसडीएम ने जमीन पर बैठकर सुनाया फैसला

BAGAHA : बगहा पुलिस जिला के नौरंगिया गाँव के लोग कुशीनगर जनपद के खडडा थाना क्षेत्र के वालगोविन्द छपरा मौजे में लगभग पांच सौ एकड़ जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर चुके थे. इसके बाद उसपर खेती की जा रही थी. 2011 में दोनों जिलों के जिलाधिकारी के निर्देश पर संयुक्त रूप से पैमाइश कर सीमा का निर्धारण कर पीलर लगवा दिया गया था. 

दोनों तरफ के प्रशासन ने कब्जा किए गये जमीन को छोड़ देने का आदेश दिया था. लेकिन बिहार प्रांत के नौरगिया गाँव के लोग अतिक्रमण नहीं छोड़े. यह मामला एसडीएम कोर्ट में पहुँचा तो कोर्ट ने मौके पर जाकर इसका फैसला करने का निर्णय लिया. इसी क्रम में एसडीएम अरविन्द कुमार, तहसीलदार डॉ. एस के राय पूरी टीम के साथ तीन किलोमीटर तक पैदल, ट्रैक्टर और बाइक से वालगोविन्द छपरा पहुंचे.  वहाँ बैठने की कोई व्यवस्था नहीं होने पर जमीन पर बांस के चचरी पर बैठकर कोर्ट की कार्यवाही शुरू हुई. 

न्यायालय ने सुनाया फैसला 

कोर्ट ने सभी पक्षों का बयान दर्ज कर उनसे साक्ष्य मांगा. लेकिन बिहार के लोगों द्वारा कोई साक्ष्य नहीं दिया गया. ग्राम सभा के भूमि प्रबंधन समिति के बयान व अभिलेख साक्ष्य के आधार पर कोर्ट ने लगभग पांच सौ एकड़ जमीन पर बिहार के लोगों का अवैध कब्जा पाया. 

इसके बाद इस जमीन व फसल को जब्त करने का आदेश दिया. इसके लिए खडडा के थानाध्यक्ष व ग्राम सभा को रिसीवर नियुक्त कर दिया. कोर्ट ने अतिक्रमणकारियों  को एक माह का समय देते हुए साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा है. जो लोग बिना अधिकार के कब्जा किए .है उनसे जुर्माना वसूली व मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर जेल भेजने का आदेश सुनाया है. 

कुशीनगर से विद्या बाबा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News