बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

149 टीम, 225 गाड़ियां और रात भर टिड्डों के पीछे दौड़ते रहे डीएम साहब, फाइनली एनकाउंटर

149 टीम, 225 गाड़ियां और रात भर टिड्डों के पीछे दौड़ते रहे डीएम साहब, फाइनली एनकाउंटर

Desk: यूपी के पीलीभीत में गुरुवार को दिन और रात टिड्डों का आतंक रहा लेकिन टिड्डों के इस आतंक को देर रात समाप्त कर दिया गया. जिला अधिकारी ने अपनी टीम के साथ घेर कर टिड्डों के एक बड़े झुंड को मार गिराया. जिला अधिकारी खुद एक गांव में रुक कर टिड्डों के खिलाफ मोर्चाबंदी करते रहे. चप्पे-चप्पे पर पुलिस, जगह-जगह पर अधिकारी और सैकड़ों की भीड़ देखकर ऐसा लगा जैसे यहां कोई एनकाउंटर हुआ है.

गुरुवार को लखीमपुर की तरफ से पीलीभीत जिले में टिड्डों का झुंड आ गया. ये झुंड पीलीभीत जिले की तहसील पूरनपुर क्षेत्र के गांव चलतुआ, कुरैया, जोगराजपुर, पटिहन, सुल्तानपुर, माती, सपाह, पिपरा, फतेहपुर सहित एक दर्जन से अधिक गांव और पूरनपुर कस्बे से गुजर रहा था.


एक तरफ जहां लोग टिड्डों को शोर कर के भगा रहे थे तो कई लोग खेत और पेड़ में स्प्रे कर के टिड्डों से छुटकारा पाना चाह रहे थे. इन टिड्डों का लगातार पीछा किया जा रहा था और पीछा कर रहे थे पीलीभीत के जिला अधिकारी वैभव श्रीवास्तव. जिला अधिकारी ने बड़े भरोसे के साथ बताया था कि हम आज रात तक इनको खत्म कर देंगे. जिला अधिकारी ने कहा था कि हम पूरी तरह से तैयार हैं. 149 टीम के साथ 225 गाड़ियां इनके पीछे लगी हैं और इनको खत्म करके ही हम दम लेंगे.

दरअसल, टिड्डों का झुंड पूरनपुर के जटपुरा गांव के खेतों में धान की फसल पर हमला कर चुका था. जिला अधिकारी ने आदेश दिया कि इनको भगाया न जाए, इनको यहीं खत्म करना है.उसके बाद जिला अधिकारी पुलिस फोर्स और अधिकारियों के साथ गांव  में पहुंच गए और किसान की बाइक पर बैठ कर टिड्डों को खत्म करने के लिये उपाय करने लगे. उन्होंने माइक थाम लिया और गांव वालों को घर जाने को बोला और कहा हम टिड्डों से निपट लेंगे. हमारे पास कीटनाशक दवाई है, जिनसे इनको खत्म कर देंगे, आप हमारी मदद करो.फिर किसान अपनी ट्रैक्टर- ट्राली और स्प्रे मशीन ले कर खेतों में घुस कर टिड्डों पर छिड़काव करने लगे. जिला अधिकारी कभी किसी कोने पर कुर्सी पर बैठे नज़र आते तो कभी बाइक पर जिले के सारे एसडीएम को बुला कर लगातार अपडेट लेते रहे. कीटनाशक दवाई कृषि विभाग लाया था जो किसानों को मौके पर दी जा रही थी. देखते ही देखते मरे हुए टिड्डे खेत में बिखर गए. 


Suggested News