UP NEWS: पंचायत और विधानसभा चुनाव को लेकर दो राज्यों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक, बनी विशेष रणनीति

UP NEWS: पंचायत और विधानसभा चुनाव को लेकर दो राज्यों के अधिकारियों की संयुक्त बैठक, बनी विशेष रणनीति

KUSHINAGAR: बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव और यूपी में कुछ माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी-बिहार दोनों तरफ के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने कुशीनगर के पडरौना में बैठक कर सुरक्षा के बाबत बैठक कर, एक दूसरे से जानकारी साझा करते हुए रणनीति बनाई।

यूपी के कुशीनगर जनपद का खडडा, पडरौना आदि तहसील क्षेत्र की सीमा बिहार के पश्चिमी चंपारण जनपद के बगहा अनुमंडल के चार प्रखंडो से जुड़ी हुई है। साथ ही गंडक नदी व पनियहवा पुल होकर NH-727 तथा रेल लाइन दोनो प्रदेशों को जोड़ती है। बिहार का बगहा अनुमंडल नक्सल प्रभावित होने के नाते भी सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील माना जाता है। दोनों प्रदेशो के समाज विरोधी व अपराधी तत्व चुनाव के समय सक्रिय होकर प्रशासन के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। इसके दृष्टिगत बगहा के एसडीएम (अनुमंडल पदाधिकारी) दीपक मिश्रा ने अपने समकक्ष खडडा एसडीएम (उप जिलाधिकारी) अरविन्द कुमार से संपर्क करते हुए एक बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव रखा। एसडीएम खडडा ने सहमति जताते हुए ,रविवार को बैठक आयोजित करने हेतु पडरौना तहसील के सभागार में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित कर दिया।

रविवार को बगहा एसडीएम दीपक मिश्रा की अगुआई में बिहार के तरफ से अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (डीएसपी), कैलाश प्रसाद तथा भितहा, पिपरासी,मधुबनी, ठकरहा प्रखंड के विकास पदाधिकारी एव थानाध्यक्ष पहुँचे तथा यूपी के तरफ एसडीएम खडडा  अरविंद कुमार, एसडीएम पडरौना कल्पना जायसवाल ,पुलिस क्षेत्राधिकारी (डीएसपी) खडडा, शिवाजी सिंह, थानाध्यक्ष खड्डा रामकृष्ण यादव, थानाध्यक्ष हनुमानगंज पंकज गुप्ता, थानाध्यक्ष पडरौना अनुज सिंह आदि शामिल हुए ।बैठक मे इस बात पर सहमति बनी की चुनाव के समय अवैध शराब तस्करी ,अवांछनीय तत्वों की निगरानी, जल मार्ग व सड़क मार्ग ,रेल मार्ग जो दोनो प्रदेशों को जोड़ती है निगरानी रखा जाएगा। दूसरे प्रदेश में शरण लेकर चुनाव गतिविधियों को प्रभावित करने वाले तत्वों पर कार्यवाई व सूची के आदान प्रदान पर सहमति बनी।

बिहार के नौरगिया गांव सहित अन्य जगह निवासी दबंगो द्वारा यूपी के वालगोविन्द छपरा मौजा में एक हजार एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा व फसल काटने वालो पर कार्यवाई की मांग एसडीएम खडडा ने अपने समकक्ष एसडीएम से की जिसपर उन्होंने आश्वासन दिया। दोनों तरफ के अधिकारियों ने संपर्क नम्बर एक दूसरे में साझा किया व हर छोटी बड़ी गतिविधियों की जानकारी साझा करने व सहयोग करने पर सहमति बनी। यूपी के मरचहवा बसंतपुर ,सोहगीबरवा आदि गांव के लगभग तीस हजार जनता तक बिजली पहुंचाने में आ रही बाधा को दूर करने पर चर्चा के साथ ही तमाम महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर विचारों का आदान प्रदान किया गया।

Find Us on Facebook

Trending News