बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UP-TET परीक्षा आज : इस बार नहीं होगा पेपर लीक, सीएम योगी खुद कर रहे हैं निगरानी

UP-TET परीक्षा आज : इस बार नहीं होगा पेपर लीक, सीएम योगी खुद कर रहे हैं निगरानी

LUCKNOW : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज यानी कि 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021) का आयोजन आज राज्य में कराया जा रहा है. इस बात राज्य के 75 जिलों में कुल 21,65,181 परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंचेंगे बनाए गए हैं। परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी, इसके तहत पहली शिफ्ट आज, 23 जनवरी 2022 को सुबह 10 बजे से है। यह परीक्षा  28 नवंबर को होना था, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। अब तीन दो माह बाद परीक्षा आयोजित की जा रही है।  

सीएम योगी खुद कर रहे मॉनिटरिंग

पिछली बार परीक्षा के आयोजन के दौरान पेपर लीक होने के बाद जिस तरह यूपी सरकार को बदनामी झेलनी पड़ी थी, उसे देखते हुए इस बार किसी भी चूक की गुंजाइश को दूर करने की कोशिश की गई है। खुद यूपी के सीएम योगी परीक्षा के आयोजन पर निगरानी रख रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को परीक्षा में सख्त सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। वहीं कोविड-19 पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए भी अलग से निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक, इन उम्मीदवारों को भी परीक्षा देने की अनुमति होगी। लेकिन इनके लिए अलग कमरे में बैठने की सुविधा दी जाएगी। 

पेपर लीक जैसी घटना न हो इसके परीक्षा कराने के लिए एसटीएफ और एलाईयू की टीमों की तैनाती की गई है. बता दें कि परीक्षा शुरु होने से आधे घंटे पहले ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में जानें की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा में देरी से बचने और समय पर जांच कराने के लिए उम्मीदवारों को पेपर शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले यूपीटीईटी परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए। परीक्षा में जांच के लिए एक वैलिड फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि लेकर जाना होगा।

भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

परीक्षा में नकल, धोखाधड़ी, या पेपर लीक जैसे अनुचित साधनों का उपयोग सख्त वर्जित है। परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि उम्मीदवारों को यदि वे चाहें तो केवल एक 'पारदर्शी' पानी की बोतल ले जानी चाहिए। इसके अलावा, उनके साथ अपने हैंड सैनिटाइटर भी होने चाहिए।यहां तक कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी सीएम की ओर से बयान जारी किया है, जो लोग इस तरह के किसी भी साधन में लिप्त पाए जाएंगे, उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।  

परीक्षा में होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

यूपीटीईटी भर्ती परीक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए प्रश्नपत्र खोलने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं सील करने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। वहीं इस बार सीसीटीवी के माध्यम से वीडियो रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया पर फोकस किया जाएगा।


Suggested News