बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा को उपेंद्र कुशवाहा की चेतावनी : जनगणना को रोकना एक साजिश, जातीय जनगणना नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

भाजपा को उपेंद्र कुशवाहा की चेतावनी : जनगणना को रोकना एक साजिश, जातीय जनगणना नहीं हुई तो करेंगे आंदोलन

पटना. बिहार में जातीय जनगणना और बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर सियासी सरगर्मी तेज है. सत्ताधारी गठबंधन में इसको लेकर लगातार मतभेद देखने को मिल रहा है. इस मामले में जदयू, जदयू भाजपा से अलग राय रखकर केंद्र की भाजपा सरकार से जातीय जनगणना कराने और बिहार को विशेष राज्य दिये जाने की मांग कर रही है. इस बीच जदयू के संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने जातीय जनगणना नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि यदि केंद्र सरकार राष्ट्रीय जनगणना और जातीय गणना नहीं कराती है तो जदयू इस पर आंदोलन के लिए विचार करेगी.

राष्ट्रीय जनगणना भी नहीं होगा

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार केंद्र सरकार राष्ट्रीय जनगणना नहीं कराने के मूड में है. सुत्रों के हवाले से बताया गया है कि केंद्र सरकार 2021 में राष्ट्रीय जनगणना नहीं कराकर 2031 में कराएगी. इस बार जनगणना की रिपोर्ट कोरोना वैक्सीनेशन और जन्म-मृत्यु के सर्टिफिकेट के अधार पर संभावित डाटा जुटाकर तैयार की जाएगी. इसके पीछे का तर्क दिया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण में बच्चों की पढ़ाई ऐसे भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है. ऐसे में जनगणना में टीचरों को और भी उलझाया नहीं जा सकता है. साथ ही इस साल 8 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी है, तो ऐसे में राष्ट्रीय जनगणन कराना और भी मुश्किल है. साथ ही इस राष्ट्रीय जनगणना पर होने वाली खर्च की एक बड़ी राशि को भी बचाया जा सकता है. चुकि वैसे भी कोरोना काल में भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ टूट चुकी है. ऐसे में केंद्र सरकार एक बड़ी राशि को बचाना चाहती है.

कुशवाहा बोले साजिश समझा जाएगा

मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए जदयू संसदयी बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि यदि केंद्र सरकार राष्ट्रीय जनगणना इस बार नहीं कराती है, तो इसे जातीय जनगणना न कराने की साजिश के रूप में देखा जाएगा. केंद्र सरकार ऐसा फैसला लेती है, तो जदयू इसको लेकर आंदोलन करने पर विचार कर सकती है. साथ ही उन्होंने बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर कहा कि जदयू ने हमेशा से बिहार के लिए विशेष राज्य की मांग करती आ रही है. हम तो चाहते है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले. 


Suggested News