बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UPSC में नहीं हुआ सफल तो छापने लगा नकली नोट

UPSC में नहीं हुआ सफल तो छापने लगा नकली नोट

N4N Desk: UPSC की एग्जाम में पास करने के लिए स्टूडेंट अपनी रातों ने नींद और दिन का चैन झोंक देते है. फिर कहीं लाख मेहनत के बाद UPSC निकल पाता है और जिनका लाख मेहनत के बाद भी नहीं निकल पाता वो दूसरा रास्ता पकड़ लेते है. लेकिन एक शख्स है जो UPSC में फ़ैल होने के नकली नोट छापने लगा. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के न्यू राजेंद्र नगर स्थित अमलीडीह इलाके में रविवार को नकली नोट छापने की साजिश का खुलासा हुआ है. पुलिस ने एक घर में छापा मारकर 5 करोड़ के नकली नोट बरामद किए हैं. नोटों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

आरोपी बड़ी-बड़ी कंपनियों के CSR की मदद से करोड़ों रुपये डोनेशन उनके एनजीओ को मिलने की बात बताकर लोगों को झांसे में लेते थे. बदले में रकम का एक बड़ा हिस्सा लौटाने का लालच देकर कंपनियों को चूना लगाते थे.

पुलिस ने 5 करोड़ रुपये के साथ प्रिंटेड शीट और कलर प्रिंटर, लैपटॉप, 2 मोबाइल, 1 कार व नगद 25 हजार रुपये के असली नोट जब्त किए हैं. पुलिस को अंदेशा है कि दोनों ही आरोपी छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड और महाराष्ट्र  में कई उद्योगपतियों को चूना लगाया है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी अधिकारियों और मालिकों को इनकम टैक्स की धारा 80 सी और 12 ए के तहत दी जाने वाली डोनेशन में इनकम टैक्स छूट को लेकर मोटी रकम जमा करवा लेते थे. कुछ एनजीओ के खाते में रकम डालने की बात करते थे. लालच में कई कंपनियां इनके खातों में रकम डलवा देती थीं. दरअसल, इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी व 12ए के तहत इनकम टैक्स में छूट का प्रावधान है. इसी प्रावधान के तहत आरोपी अनुचित लाभ दिलाने का भरोसा दिलाते थे.

पुलिस के मुताबिक मुख्य आरोपी पटना का रहने वाला है, वो रायपुर में पिरारी सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के नाम से ICICI बैंक के सीएसपी सेंटर का फ्रेंचाइजी है. पुलिस ने बताया कि आरोपी अपनी पत्नी के साथ मिलकर ठगी का काम शुरू किया. दोनों ही आरोपियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि दोनों ही आरोपियों ने अकेले छत्तीसगढ़ में एक दर्जन से ज्यादा कंपनियों को चूना लगाया है. 


Suggested News