बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UPSC 2020 के अभ्यर्थियों से इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं ये सवाल, पढ़िए कैसे और क्या देना है जवाब

UPSC 2020 के अभ्यर्थियों से इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं ये सवाल, पढ़िए कैसे और क्या देना है जवाब

DESK :  देश में कोरोना वायरस के खतरे के बाद हर किसी की जुबां पर इसकी चर्चा है. वहीं दूसरी तरफ यूपीएससी 2019 परीक्षा के इंटरव्यू भी चल रहे हैं. इस इंटरव्यू में समसामय‍िक विषयों को  लेकर हमेशा ही सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए अभ्यर्थी कोरोना से जुड़ी हर जानकारी को लेकर भी तैयारी में जुटे हैं.  यूपीएससी पास करके आईएएस बन चुके विशेषज्ञ ने बताया है कि कि यूपीएससी या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान कोरोना को लेकर आपसे किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. कैसे करें इसकी तैयारी.

यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं तो ध्यान रहे. आपसे इस दौरान ये भी पूछा जा सकता है कि अगर आप डीएम और आपके जिले में भी कोरोना के कुछ पॉजिटिव केस निकल आएं तो आप इसे कंट्रोल करने के लिए क्या करेंगे. इसे लेकर अभ्यर्थी कई तरह के जवाब तैयार कर सकते हैं.

एक्सपर्ट कहते हैं कि अभ्यर्थी इसका जवाब बेहद सोच समझकर दें. आज जो चीजें प्रशासन अपना रहा है, उस पर ध्यान दें. आप इस तरह जवाब दे सकते हैं कि पहले तो यही करना होगा कि जो पेशेंट चिह्न‍ित हुआ है उसे कोरेंटाइन करना है, परिवार या संपर्क में आने वाले बाकी लोगों को भी आइसोलेट करना है. पूछे जा सकते हैं ये सवाल भी

सवाल: कोरोना वायरस असल में है क्या, इसका नाम कैसे पड़ा?
कोरोना वायरस असल में नीडो वायरस या नीडो वायरल्स ऑर्डर के बड़े परिवार से संबंध‍ित है. इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के देखे जाने पर यह वायरस एक मुकुट जैसा दिखता है. क्योंकि इसकी सतहों पर किसी ताज जैसी डिजाइन है. लैटिन में कोरोना का मतलब क्राउन से जुड़ा है

कोरोना वायरस का पहला केस कहां मिला?
इसका जवाब है कि नोवेल कोरोना वायरस का पहला केस वुहान, हुबेई चीन में मिला. इसके बाद अमेरिका सहित पूरी दुनिया में इसे लेकर हड़कंप मच गया. इंडिया में 31 मार्च तक सरकार ने स्कूल कॉलेजाें में छुट्टी कराने के आदेश तक दे दिए हैं.

कोरोना वायरस का सीधा प्रभाव इंसान के किस अंग पर पड़ता है?
इस सवाल का जवाब एकदम सीधा और सपाट है. ये वायरस सबसे ज्यादा इंसानी शरीर के श्वसन तंत्र पर हमला करता है. इससे मरीज को सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है.

कोरोना वायरस से ठीक पहले नोवेल (novel) शब्द क्यों जुड़ा है?
इस सवाल का जवाब है कि ये कोरोना वायरस फैमिली में एकदम नया है. इसलिए इसके साथ नोवेल शब्द जोड़ा गया है. नोवेल का अर्थ नये से ही है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को एक टीम बनाने का आदेश दिया है. ये टीम कोरोना वायरस के नियंत्रण का काम कर रही है. इस टीम का नाम क्या है?
इस सवाल का जवाब है कि रैपिड रिसपांस टीम, जिसे केंद्र सरकार ने बनाने का आदेश दिया था. ये हर राज्य में बनाई गई है जो कोरोना से जुड़े मामले देख रही है.

Suggested News