बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कुछ ही घंटे में भारत पहुंच रहे है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, स्वागत को अहमदाबाद तैयार

कुछ ही घंटे में भारत पहुंच रहे है अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, स्वागत को अहमदाबाद तैयार

News4nation desk : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप आज दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे है। ट्रंप सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे, जहां ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम की खास तैयारी है। ट्रंप पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जो सिर्फ भारत दौरे पर रहेंगे। 

अमेरिकी राष्ट्रपतिट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी साथ हैं। इस यात्रा के दौरान अहम द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक रिश्तों में और मजबूती की उम्मीद है लेकिन व्यापार शुल्क जैसे जटिल मुद्दों के हल होने की संभावना नहीं है।

ट्रंप की लगभग 36 घंटे की यात्रा इस क्षेत्र और इससे इतर भू राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर हितों की बढ़ती एकरूपता का स्पष्ट संदेश भी देती है, खासतौर पर तब जब चीन अपने सैन्य और आर्थिक दायरे को बढ़ा रहा है। 

भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ट्रंप और प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदीके बीच मंगलवार को होने वाली वार्ता व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी, ऊर्जा सुरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता और हिंद-प्रशांत की स्थिति सहित कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय महत्व के मुद्दों पर केंद्रित रहने की संभावना है।

Suggested News