बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइबर फ्रॉड कर पाकिस्तान भेजता था पैसा, आतंकवादी गिरोह का सरगना गिरफ्तार

साइबर फ्रॉड कर पाकिस्तान भेजता था पैसा, आतंकवादी गिरोह का सरगना गिरफ्तार

जमुई: जमुई जिला के लक्ष्मीपुर थानान्तर्गत पाकिस्तान से अवैध पैसे का लेनदेन क्रियाकलाप, साइबर फ्रॉड एवं साइबर आतंकवाद का आरोपी राजीव सिंह गिरफ्तार. इस संबंध में लक्ष्मीपुर थाना में पूर्व से कांड दर्ज है. इस कांड को लेकर पूर्व में भी तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जा चुका है.

 गिरफ्तार अभियुक्तों से पूर्व में पाकिस्तान के अलग-अलग बैंकों के कई चेक बुक का फोटो तथा नकद ₹2,37,900  बरामद किया गया था। गिरफ्तार अभियुक्तों का अन्य विभिन्न राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, इत्यादि के कई साइबर अपराधों के कांडों में वहाँ की पुलिस द्वारा संलिप्तता का सत्यापन किया जा रहा है. पुलिस अधीक्षक महोदय को इस कांड में वांछित अभियुक्त राजीव सिंह पिता मोहन सिंह ग्राम मंगरार थाना लक्ष्मीपुर के संबंध में गुप्त आसूचना प्राप्त हुई थी. इस पर विधिसम्मत कार्रवाई एवं अपराधी की गिरफ्तारी के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था.

 टीम द्वारा साइबर आतंकवाद एवं यूएपीए के वांछित अभियुक्त राजीव सिंह को लक्ष्मीपुर से गिरफ्तार किया गया है. इस गिरफ्तारी से पुलिस को उक्त कांड के अनुसंधान से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय एवं अंतरराज्यीय विधि विरुद्ध क्रियाकलाप, साइबर आतंकवाद एवं साइबर फ्रॉड के संगठित नेटवर्क को ध्वस्त करने में महत्वपूर्ण सूत्र प्राप्त होने के आसार है. इस संबंध में जमुई सदर डीएसपी सतीश सुमन ने बताया की गिरफ्तार अभियुक्त राजीव सिंह का जमुई थाना, लक्ष्मीपुर थाना समेत बिहार के बेगुसराय थाने में भी वृहद आपराधिक इतिहास पाया गया है। जिसको लेकर जमुई पुलिस काफी दिनों से काम कर रही थी. छापेमारी टीम में लक्ष्मीपुर एसएचओ राजवर्धन समेत समेत कई पुलिसकर्मी शामिल थे.

बता दें कि पूर्व में लक्ष्मीपुर थाने की पुलिस ने इसके तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया था. उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया था. इसी मामले में फरार चल रहे मुख्य आरोपी राजीव कुमार सिंह को गुप्त सूचना के आधार पर मंगरार गांव से गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि जमुई एसपी शौर्य सुमन को गुप्त सूचना मिली थी कि साइबर अपराधी जिनके तार पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन से जुड़े हैं. रुपए का लेनदेन करने के मामले का मुख्य आरोपी अपने घर आया हुआ है. सूचना के बाद एक टीम बनाई गई जिसमें सदर एसडीपीओ सतीश सुमन, लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष राजवर्धन कुमार व अन्य ने छापेमारी अभियान चलाया गया.

पुलिस के अनुसार राजीव के पास से पाकिस्तान के कई अलग-अलग बैंकों के चेक बुक, पाकिस्तान के बैंकों के विभिन्न खातों से रुपए लेनदेन का रिकॉर्ड एवं उसका स्क्रीनशॉट मिला है. गिरफ्तार अभियुक्त ने पुलिस के समक्ष स्वीकार किया है कि पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन से रुपए का लेनदेन करता था. इसके अलावा बिहार सहित पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड व हरियाणा के सैकड़ों लोगों के साथ भी साइबर फ्रॉड कर रुपये की निकासी की है.

Suggested News