बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बंपर बहाली : रेलवे, पोस्ट ऑफिस, बैंक सहित इन 5 सरकारी विभागों में भर्ती, जानिए डिटेल्स

बंपर बहाली :  रेलवे, पोस्ट ऑफिस, बैंक सहित इन 5 सरकारी विभागों में भर्ती, जानिए डिटेल्स

नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. सरकारी विभागों में विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकली है. इस सभी पदों के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ये वैकेंसी डाक विभाग , भारतीय रेलवे , पुलिस विभाग, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , संघ लोक सेवा आयोग से जुड़ी हैं. जिसमें अलग-अलग विभागों में 10वीं, 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए आपको एक- एक करके बताते हैं किस विभाग में किस पोस्ट के लिए वैकेंसी आई है. 

 डाक विभाग में 10वीं पास के लिए नौकरी

भारतीय डाक विभाग ने ड्राइवरों के पदों पर भर्ती निकाली है. 10वीं पास उम्मीदवार जो ड्राइविंग जानते हैं और डाक विभाग  में नौकरी करने के इच्छुक हैं वो इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.  हैदराबाद ने डाक विभाग में स्टाफ कार ड्राइवर के 05 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. India Post Driver Recruitment के तहत स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 सीमा निर्धारित की गई है. डाक विभाग में स्टाफ कार ड्राइवर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी. नौकरी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

रेलवे में फिर निकली वैकेंसी

पश्चिम रेलवे ने जूनियर टेक्निकल एसोसिएट के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इस वैकेंसी के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है. उम्मीदवारों को संबंधित इंजीनियरिंग स्ट्रीम में 3 साल का डिप्लोमा या बीएससी या चार साल की बैचलर डिग्री (BE/BTech) होनी आवश्यक है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 से 38 वर्ष पदों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है. रेलवे में इन पदों पर नौकरी करने वाले इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 22 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

 बिहार पुलिस में सरकारी नौकरी

बिहार पुलिस में 236 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. फॉरेस्टर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती होगी. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस में 12वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. वहीं, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर 2020 तय है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 29200 से 92300 रुपये तक वेतन मिलेगा. नौकरी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

 SBI में बंपर बहाली, ऐसे करें आवेदन

कोरोना काल के बीच भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सर्कल बेस्ड ऑफिसर के पदों पर नियुक्ति के लिए 3850 वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर अधिकतम 30 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है. इन पदों पर सभी एससी, एसटी और पीडब्ल्यू वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना आवश्यक है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 23,700 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त 2020 है. ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर वैकेंसी

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर और अन्य विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एसबीआई की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीजा / मास्टर क्रेडिट / डेबिट कार्ड का उपयोग करके आवेदन शुल्क के रूप में 25 रुपये का भुगतान करना होगा. 

Suggested News