राज्य के 300 केंद्रो पर कोराेना टीकाकरण अभियान आज से शुरू, स्वास्थ्य कर्मी को लगेगा पहला टीका

राज्य के 300 केंद्रो पर कोराेना टीकाकरण अभियान आज से शुरू, स्वास्थ्य कर्मी को लगेगा पहला टीका

डेस्क... कोरान से जारी संघर्ष में अंतिम वार की तैयारी पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के आईजीआईएमएस में शनिवार को टीकाकरण का शुभरंभ करेंगे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी रहेंगे। इसी के साथ राज्य के तीन सौ केन्द्रों पर टीकाकरण का अभियान शुरू हो जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। सभी जिलों में सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार व शनिवार को ही टीका दिया जाएगा। दो वैक्सीन राज्य में उपलब्ध हैं लेकिन पहला डोज जिस वैक्सिन का लगेगा,दूसरा डोज भी उसी का लेना होगा। 

राज्य के सभी जिलों में टीका पहुंच गया है। कोविड पोर्टल पर अब चार लाख 64 हजार 160 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण के लिए निबंधन कराया है। जो भी निबंधन कराये हैं उन्हें टीका देने के लिए तारीख और समय का मैसेज भजेने की व्यवस्था है। लेकिन, लगभसग आधा दर्जन जिलों में शुक्रवार दोपहर तक संबंधित व्यक्तियों को सूचना नहीं मिली थी।

गया जिले में जिन 14 स्थानों पर टीका दिया जाना है, उनमें 10 केन्द्रों पर टीका पहुंचा दिया गया है। चार पर शनिवार को भेजा जाएगा। जहानाबाद में पहले दिन 500 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। वहां भी सरवर डाउन रहने के कारण एसएमएस के बदले मोबाइल पर फोन कर जानकारी दी जा रही है। नवादा में 1056 टीके की पहली खेप पहुंची है। औरंगाबाद में छह जगहों को चिह्नित किये गये है जहां कुल 60 कर्मी टीकाकरण में लगाए जाएंगे।    

वैशाली में सदर अस्पताल सहित आठ वैक्सीनेशन सेन्टरों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्था है। आरा शहर समेत भोजपुर जिले में सात स्थानों पर टीकाकरण होगा। इसकी लाइव वेबकास्टिंग भी होगी। जिले में 1324 वायल पहुंच चुकी है।कैमूर में 7096 पंजीकृत कर्मी हैं। नालंदा जिले के दस केंद्रों पर पहले चरण में 6 हजार 452 लोगों को टीका लगाया जाएगा। अब तक कोविड एप का लॉक नहीं खुल सका है। लोगों को किसी तरह का संदेश नहीं मिला है।  

कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में वैक्सीन पहुंच चुकी है, लेकिन अधितकर जिलों में लाभार्थियों को मोबाइल पर मैसेज नहीं भेजा गया है। भागलपुर जिले में कोविड पोर्टल में तकनीकी परेशानी के कारण कोरोना टीका लगने वाले लाभार्थियों को मैसेज शुक्त्रवार की शाम तक नहीं भेजा जा सका था। उम्मीद है कि देर रात तक मैसेज लाभुकों को भेज दिया जाएगा। मुंगेर, सुपौल और खगड़िया जिले में तकनीकी खराबी के चलते लाभार्थियों को मैसेज नहीं मिला है। सहरसा जिले में छह केंद्रों पर टीकाकरण के लिए सौ लोगों पर एक दल बना है। यहां लाभार्थियों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। पूर्णिया जिले में नौ टीमें बनायी गयी हैं। एक टीम में पांच टीकाकर्मी हैं। कटिहार में लाभार्थियों को एसएमएस भेज दिए गए हैं। 

सारण जिले में नौ केन्द्रों पर टीकाकरण होगा। 21,410 डोज वैक्सीन उपलब्ध करायी गयी है। बेगूसराय  जिले में 8 केंद्र बने हैं। इनमें 40 कर्मियों को तैनात किया गया है। सासाराम में नौ स्थानों पर टीका दिया जाएगा। सीवान में शनिवार को सुबह आठ बजे से पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में टीकाकरण शुरू करने की योजना है।  गोपालगंज जिले में आठ केंद्रों पर टीकाकरण होगा।  

Find Us on Facebook

Trending News