वैशाली मे होगा जबर्दस्त मुकाबला, जब आमने-सामने होंगे गुरू और चेला !

वैशाली मे होगा जबर्दस्त मुकाबला, जब आमने-सामने होंगे गुरू और चेला !

PATNA : वैसे तो हर लोकसभा क्षेत्र की लड़ाई काफी रोचक होने वाली है, लेकिन वैशाली में इस बार का चुनाव मुकाबला थोड़ा अलग होने वाला है। पक्ष और विपक्ष में जो उम्मीदवार होंगे वे बहुत ही खास होंगे। मुकाबला भी काफी रोचक होगा जब आपस में गुरू और शिष्य ही भिडेंगे।

दो अपनों के बीच होगी लडाई

दरअसल इस बार के चुनाव में वैशाली लोकसभा क्षेत्र में काफी रोचक मुकाबला होने की संभावना है। इस चुनाव में राजनीतिक गुरू और शिष्य आमने-सामने होने वाले है। एनडीए की ओर से लोजपा प्रत्याशी के रुप में पूर्व विधायक वीणा देवी जो जदयू विधान पार्षद दिनेश सिंह की पत्नी हैं वे चुनाव मैदान में हैं। वहीं महागठबंधन की ओर से राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह की उम्मीदवारी की पूरी संभावना है।

एनडीए प्रत्याशी वीणा देवी के पति दिनेश सिंह की पहचान कभी रघुवंश प्रसाद सिंह के राजनीतिक शिष्य के रूप मे थी। दिनेश सिंह कभी रघुवंश प्रसाद सिंह के चुनाव की कमान संभालते थे। दोनों में निकटता इतनी थी कि रघुवंश प्रसाद सिंह मुजफ्फरपुर में दिनेश सिंह के मकान में ही रहकर वैशाली की राजनीति करते थे, लेकिन इसबार रघुवंश प्रसाद सिंह के ये शिष्य ही उन्हें मैदान में चुनौती देंगे।

रामा सिंह को बेटिकट कर वीणा देवी हैं चुनावी मैदान में

2014 लोकसभा चुनाव में राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह को लोजपा उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था। वैशाली से 5 बार सांसद चुने गए रघुवंश प्रसाद सिंह को मोदी लहर में लोजपा प्रत्याशी रामा सिंह ने शिकस्त दी थी। इस बार लोजपा ने वैशाली के वर्तमान सांसद रामा सिंह का टिकट काटकर दिनेश सिंह की पत्नी को उम्मीदवार बनाया है।

पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो 2014 में वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह को दो-दो बाहुबलियों का सामना करना पड़ा था। लोजपा से बाहुबली रामा सिंह और मुन्ना शुक्ला की पत्नी अनु शुक्ला से उनका सामना हुआ था। दंगल में लोजपा प्रत्याशी ने रामा सिंह ने बाजी मारी थी। वहीं रघुवंश प्रसाद सिंह दूसरे और मुन्ना शुक्ला की पत्नी अनु शुक्ला तीसरे नंबर पर रही थीं। 

गौरतलब है कि आजादी के बाद इस सीट से लगातार 5 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज किए थे। वहीं 1994 के उपचुनाव में बाहुबली आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद ने जीत हासिल की थी। वैशाली लोकसभा क्षेत्र में 6 विधान सभा क्षेत्र शामिल है। जिसमें आरजेडी 3, बीजेपी1, जेडीयू 1 और निर्दलिय के हिस्से में 1 सीट है। वहीं कुल वोटरों की संख्या 12,78,891 है। जिसमें पुरूषों की संख्या 6,81,119 और महिलाओं की संख्या 5,97,772 है। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News