बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वकीलों की हड़ताल आज, पटना में आज करेंगे राजभवन मार्च

वकीलों की हड़ताल आज, पटना में आज करेंगे राजभवन मार्च

PATNA : बार काउंसिल ऑफ इंडिया के आह्वान पर देशव्यापी आंदोलन के तहत आज प्रदेश भर के वकील हड़ताल पर हैं। पटना हाईकोर्ट से लेकर राज्य के सभी जिलों और निचली अदालतों तक मे वकीलों ने आज कार्य बहिष्कार का एलान किया है। इस दौरान कोई भी वकील ना तो कोर्ट में मुकदमे की पैरवी करेंगे और ना ही बहस।  

वकीलों का यह देशव्यापी आंदोलन 7 सूत्री मांगों को लेकर है जिसमें देश के सभी कोर्ट के आसपास वकीलों के बैठने के लिए भवन का निर्माण कराना जिसमें शौचालय, पेयजल, बिजली और मुफ्त इंटरनेट की व्यवस्था हो। नए जरुरतमंद वकीलों को 5 साल तक दस-दस हजार रुपये प्रति माह देना, वकीलों के असामयिक मौत पर परिजन को पचास लाख रुपये देना, वकीलों के परिजन के बीमार होने की स्थिति में मुफ्त चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराना, अक्षम व वृद्ध वकीलों को पेंशन और पारिवारिक पेंशन का लाभ देना, लोक अदालत का काम केवल वकीलों के जिम्मे हो, इससे न्यायिक पदाधिकारियों और न्यायाधीशों को अलग रखना, सभी जरुरतमंद वकीलों को मुफ्त भूखंड उपलब्ध कराना और सभी ट्रिब्यूनल और कमीशन में सेवानिवृत्त न्यायाधीश और न्यायिक पदाधिकारियों के बदले वकीलों की बहाली करने की मांग शामिल है।

पटना में आंदोलनरत वकील आज राजभवन मार्च भी निकालेंगे। स्टेट बार काउंसिल ने दावा किया है कि इस राजभवन मार्च में लगभग एक लाख वकील शामिल होंगें

Suggested News