बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए फिर खुला, लोगों की चहल-पहल से बढ़ी रौनक

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए फिर खुला, लोगों की चहल-पहल से बढ़ी रौनक

बेतिया. बगहा अनुमंडल स्थित इंडो-नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व एक बार फिर पर्यटकों से गुलजार होने लगा है। कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद बिहार सरकार ने पाबंदियों में लोगों को राहत दी है। जिसके बाद वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को आमजन के लिए खोल दिया गया है। साथ ही सभी टूर पैकेज शुरू कर दिए गए हैं।

कोरोना के बढ़ते मामले और ओमिक्रॉन की वजह से सरकार ने वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को बंद करने का निर्णय लिया था और पर्यटन सेवाओं पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी, लेकिन छूट मिलने के बाद अब कुछ नियमों के साथ फिर से वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को खोल दिया गया है, जिससे यहां चहल पहल और रौनक बढ़ गई है।

वहीं इस संबंध में वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक डॉ. निसामणी ने बताया कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में जाने के लिए कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना जरूरी होगा। गाइडलाइन्स के तहत वाल्मीकि टाइगर रिजर्व फिलहाल सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुलेगा। वहीं दोपहर दो बजे तक ही पर्यटक कोलेश्वर झूले का आनंद उठा सकेंगे। नियमों में बदलाव के बाद छह की जगह चार लोग ही जीप पर सवार होकर जंगल सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे। सभी सफारी करने वाली गाड़ियों में सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के खुलने से यहां घूमने आए नेपाल के सुमारू थापा, मोतिहारी व बेतिया से घूमने आए पर्यटकों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। यहां घूमने आए लोग एक तरफ जंगल का लुत्फ ले रहे हैं, वहीं नजदीक से जंगल में रहने वाले जानवरो का भी दीदार कर रहे हैं।

वहीं, वीटीआर खुलने से पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी उत्साहित है। दरअसल इनमें से कई लोगों के जीविकोपार्जन का जरिया वाल्मीकि टाइगर रिजर्व है। टाइगर रिजर्व बंद होने से इनकी रोजी-रोटी पर भी संकट छा गया था। दूसरी तरफ सरकार को भी वीटीआर के बंद होने से लाखों के राजस्व का नुकासन हो रहा था।


Suggested News