बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ. विकाश शर्मा को मिला MIRCHI TYCOONS अवार्ड, गौहर खान ने किया सम्मानित

बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ. विकाश शर्मा को मिला MIRCHI TYCOONS अवार्ड, गौहर खान ने किया सम्मानित

PATNA : बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ. विकाश कुमार शर्मा को रांची में MIRCHI TYCOONS अवार्ड से सम्मानित किया गया है। बॉलिवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री गौहर खान के हाथों उन्हें यह सम्मान मिला है। इससे पहले भी इनको भारत के बेस्ट कैनाइन सर्जन ऑफ द ईयर 2016 का अवार्ड भी मिल चुका है।

कौन हैं डॉ. विकाश कुमार शर्मा

वेटरिनरी डॉ. विकाश कुमार शर्मा पटना में अपना निजी हॉस्पिटल एनिमा पेट केयर के नाम से चलाते हैं। डॉ. शर्मा बिहार झारखंड मे अकेले ऐसे सर्जन हैं जो कि कुत्तों के आँखों की मोतियाबिंद की सर्जरी करते हैं।ये पेट्स की खरीद बिक्री के जगह फ्री एडॉप्शन पे ज्यादा जोर देते हैं। इन्होंने अभी तक 1000 से अधिक पेट्स को छोटे बच्चों से एडल्ट पेट्स को अच्छी फैमिली को अडॉप्ट करवाये हैं।

डॉ. विकाश शर्मा हरेक वर्ष 3 बार फ्री एंटीरेबीज कैम्प और एनिमल वर्थ कंट्रोल प्रोग्राम चलाते हैं जिसमें आवारा कुत्तों की नशबंदी फ्री में की जाती है। कुत्तोँ मे ब्लड की कमी होने के दौरान ब्लड की भी व्यवस्था या ब्लड बैंक पर भी ये काम कर रहे हैं।

किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं डॉ. शर्मा

डॉ. विकाश कुमार शर्मा ने स्नातक और स्नातकोत्तर की वेटरिनरी की पढ़ाई जबलपुर वेटरिनरी कॉलेज JNKVV से की।उसके बाद कृषि विज्ञान केन्द्र कैमूर में जूनियर साइंटिस्ट की नौकरी किया।वहाँ भी उन्होंने अपनी छाप और पहचान इस कदर बनाई कि आज भी लोग उन्हें याद करते हैं।पूरे कैमूर के11 प्रखंडों के सभी पंचायतों मे पशु पालकों ,पशुप्रेमियों और रूरल यूथ के लिए पशुपालन के क्षेत्रों मे सराहनीय काम किया और 250 पारा वेट्स और कंपाउंडरों को ट्रेनिंग दिया ताकि नक्सली इलाकों में वे जाकर पशुओं की चिकित्सा समय पर करें और अपना जीविकोपार्जन कर सकें।

डॉ. शर्मा ने शाहाबादी छोटी नस्ल की गायों की ब्रीड अरग्रेडेशन के लिये कृत्रिम गर्वाधान पर भी बहुत जोर शोर से काम किया। साढ़े पाँच वर्षों तक कैमूर कृषि विज्ञान केंद्र में कार्य करने के बाद अपने किसी पारिवारिक कारणों से उन्होंने नौकरी छोड़ दिया उसके बाद पटना में अपना निजी हॉस्पिटल एनिमा पेट केयर के नाम से खोला। वे लगातार एनिमल को लेकर कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा वे सामाजिक सरोकार से समाज की दिशा बदलने में लगे हैं।


Find Us on Facebook

Trending News