बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीति आयोग की बैठक में पटना विश्वविद्यालय के कुलपति आमंत्रित, 31 अगस्त को दिल्ली में होगी मीटिंग

नीति आयोग की बैठक में  पटना विश्वविद्यालय के कुलपति आमंत्रित, 31 अगस्त को दिल्ली में होगी मीटिंग

पटना- देश भर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने एक बैठक आयोजित की है. ये बैठक नीति आयोग ने 31 अगस्त को बुलाई है. आयोग की इस बैठक में देश भर से कुल 19 विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल होंगे. बिहार से पटना विश्वविद्यालय के कुलपति  प्रोफेसर गिरिश कुमार चौधरी को बुलाया गया है.

बैठक की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्य (विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी)  डॉ वी के सारस्वत करेंगे. पीयू के वाइस चांसलर गिरिश कुमार का कहना है कि मीटिंग में राज्य के विश्वविद्यालय और संस्थानों में आज के परिदृश्य में शोध और विकास से जुड़े मुद्दों और चुनौतियों पर बातचित की जाएगी.

राज्य के विश्वविद्यालय और संस्थानों में शोध और विकास की संस्कृति को इससे बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

बता दें नीति आयोग का विज्ञान और प्रौद्योगिकी वर्टिकल केंद्रीय वैज्ञानिक विभागों / एजेंसियों के सहयोग से देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाता है. यह प्रमुख एजेंसियों/ / विभागों, एसटी कार्यक्रमों के परीक्षा और मूल्यांकन के लिए नोडल वर्टिकल है.यह एक सूचना कोष (रिपोजिटरी) के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह सभी राज्यों में सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों के संकलन, संचारण तथा अनुकरण करवाने में संग्लन है. नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन भी आरम्भ किया है. इसके द्वारा वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन, 2017 का भी आयोजन किया गया था.

Suggested News