बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पिंडादान करने आये विदेशी मेहमान, गया जी में किया पूर्वजों की आत्मा के लिये तर्पण..पढिये पूरी खबर

पिंडादान करने आये विदेशी मेहमान, गया जी में किया पूर्वजों  की आत्मा के लिये तर्पण..पढिये पूरी खबर

GAYA: मोक्ष स्थली गया में पितरों की मुक्ति के महापर्व पितृपक्ष मेला के दौरान रविवार को देवघाट का नजारा कुछ बदला-बदला सा दिखा. सभी लोगो की नज़रे बस एक जहां ठहर गई थी. जहां विदेशी पर्यटक भारतीय वेशभूषा में अपने पितरों की मुक्ति की कामना को लेकर तर्पण व पिंडदान कर रहे थे. अमेरिका से लेकर रूस और जर्मनी से लेकर स्पेन दुनिया के मानचित्र पर शायद ही कोई बड़ा देश होगा जहां से पर्यटकों ने अपने पूर्वजो की याद में गया में पिंडदान न किया हो. रविवार को 60  से ज्यादा विदेशी मेहमानो ने अपने पूर्वजो की याद में तर्पण और पिंडदान किया. सैलानियों  में साइबेरिया, रूस, जर्मनी, यूएस व कजाकिस्तान के पर्यटक भी शामिल है. 


विदेशी मेहमानो ने पिंडदान के बाद क्या कहा 

यूएस की इवगेनिया कहती है कि इंडिया धर्म और आध्यात्म की धरती है. गया आकर मुझे आंतरिक शांति की अनुभूति हो रही है. मैं यहां अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान करने आई हूं. 

एलेक्जेंडर कहते है की उन्होंने पिंडदान के बारे में सुना था आज कर के अपने पूर्वजो के प्रति अपनी आस्था प्रकट की है . 


दुनिया भर में तर्पण के लिया ख़ास है गया 

सनातन धर्म में आस्था रखने वाले लोगो के बीच बिहार का गया जिला मोक्ष भूमि के रूप में प्रसिद्ध है. जहां जाती और धर्म के ऊपर उठ कर देश -दुनिया के कोने-कोने से लोग अपने पूर्वजों की मुक्ति की कामना लेकर पहुंचते है. फल्गु नदी के किनारे वैसे तो पितृपक्ष के दरमियान भारी भीड़ रहती है लेकिन जब विदेशी मेहमान भी भारतीय परम्पराओ के साथ पिंडदान करते नज़र आये तो नज़ारा बेहद ख़ास हो जाता है. गया में देश भर से लोग पिंड दान और तर्पण करने के लिए आते हैं. 15 दिनों तक चलने वाले पितृ मुक्ति के महापर्व में बीते कुछ सालो से पूरी दुनिया से लोग अपने पूर्वजो की याद में आने लगे है.  



सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक आते हैं गया 

बिहार के गया जिला में दुनिया के सबसे ज्यादा विदेशी सैलानी धार्मिक यात्रा पर आते है. बौद्ध गया भारत में विदेशी मेहमानो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला धार्मिक शहर है. जहा बोधितत्व को प्राप्त करने लोग आते है . ख़ास बात ये की बिहार के बौद्ध गया के बाद अब पिंडदान की ईक्षा लेकर सात समंदर पार से विदेशी मेहमान गया आ रहे है .

Suggested News