बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का बिहार को सौगात, इन 4 सड़कों का करेंगे शिलान्यास

विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का बिहार को सौगात, इन 4 सड़कों का करेंगे शिलान्यास

Desk: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार चार अहम सड़कों की सौगात राज्य वासियों को देने जा रही है. आगामी 11 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार सड़कों के निर्माण की नींव रखेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले इस आयोजन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे. बिहार से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव भी शामिल होंगे.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को इसकी विधिवत जानकारी आ गई है. इसके बाद एनएचएआई ने प्रधानमंत्री के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी है. अधिकारियों के अनुसार जिन 4 सड़कों का शिलान्यास होगा उसमें पटना रिंग रोड का फेज वन, आरा मोहनिया, नरेंनपुर पूर्णिया और बख्तियारपुर रजौली सड़क शामिल है. पटना रिंग रोड 6 लेन तो बाकी 3 सडकें चार लेन की बनेंगी.


इन चारों सड़कों के चौड़ीकरण होने से राज्य के आवागमन व्यवस्था में आमूल-चूल सुधार होगा. पटना, भोजपुर, कटिहार, नवादा, सासाराम, पूर्णिया, नालंदा आदि जिलों को सीधा लाभ होगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम के तहत पटना, आरा, मोहनिया, नवादा, बिहार शरीफ, कटिहार और पूर्णिया में भी आयोजन किया जाएगा. इन स्थानों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने की व्यवस्था रहेगी. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी. एनएचएआई ने इस कार्यक्रम के लिए नोडल अधिकारियों का मनोनयन किया है.

इन सड़कों का होगा शिलान्यास
पटना-रिंग रोड का फेज एक में कन्हौली-रामनगर, लंबाई 39 किमी, लागत 823 करोड़
आरा-मोहनिया रोड,  लंबाई 119.83 किमी, लागत 1231.11 करोड़
रजौली-बख्तियार, लंबाई  98.12 किमी, लागत 2733.39 करोड़
नरेनपुर-पूर्णिया, लंबाई 47.04 किमी, लागत 1324.6 करोड़


Suggested News