विधानसभा अध्यक्ष पद की कुर्सी बीजेपी अपने पास रख सकती है, दो-तीन बड़े नेताओं का नाम रेस में आगे

विधानसभा अध्यक्ष पद की कुर्सी बीजेपी अपने पास रख सकती है, दो-तीन बड़े नेताओं का नाम रेस में आगे

पटना... बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सोमवार को एक बार फिर से एनडीए की सरकार सत्ता आएगी। शाम के 4:30 बजे पटना स्थित राजभवन में नीतीश कुमार समेत कई अन्य चेहरों को मंत्रिमंडल में बतौर मंत्री शपथ दिलवाई जाएगी। इस बीच बड़ी खबर यह आ रही है वह यह है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद  बीजेपी अपने पास रखेगी। वैसे भी बीजेपी भले ही अपने टीम से सीएम न दे रही हो, लेकिन सत्ता की पूरी चाबी अपने ही पास रखने की रणनीति लगातार बनाए जा रही है। रविवार देर रात तक एनडीए की बैठकों का दौर चलता रहा और मंत्रिमंडल समेत अन्य बातों पर मंथन चलता रहा। 

हालाकि इस सबके बीच विधानसभा अध्यक्ष के पद पर किसे बैठाया जाए इसको लेकर आला नेताओं में मंथन भी चला। इसको लेकर पार्टी के दो-तीन बड़े नामों के बीच रेस चल रही है और मंत्रिमंडल के शपथ लेने से पहले ये तस्वीर साफ हो जाएगी कि बिहार विधानसभा का अध्यक्ष बीजेपी से कौन चेहरा बन रहा है।


दरअसल, पिछली सरकार में विधानसभा अध्यक्ष का पद जेडीयू के जिम्मे था और पार्टी के सीनियर नेता विजय चौधरी विधानसभा के अध्यक्ष थे, लेकिन इस बार के चुनाव में तस्वीर बदल गई है। इस बार के चुनाव में बीजेपी ने जेडीयू से ज्यादा सीट लाकर एनडीए में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, ऐसे में पार्टी चाहती है कि विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी उसके पास रहे। विधानसभा अध्यक्ष का पद काफी महत्वपूर्ण होता है और इस कुर्सी पर बैठने वाले को सदन का लंबा तजुर्बा होना भी जरूरी होता है, ऐसे में बीजेपी की तरफ से भी अभी इस कुर्सी का हकदार कौन होगा इसको लेकर नाम नहीं खोले गए हैं।

सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी और जेडीयू से तीन-तीन विधायक मंत्री बनेंगे, जबकि VIP और हम से एक-एक सदस्य मंत्री बनाए जाएंगे।

Find Us on Facebook

Trending News