बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्व रेल मंत्री की जयंती पर विद्यापति सेवा संस्थान ने की मांग, भारत रत्न से सम्मानित करें केंद्र सरकार

पूर्व रेल मंत्री की जयंती पर विद्यापति सेवा संस्थान ने की मांग, भारत रत्न से सम्मानित करें केंद्र सरकार

DARBHANGA : मिथिला के बेटा, देश के नेता, अर्थशास्त्र के प्रणेता एवं स्वतंत्रता आन्दोलन के प्रतीक शहीद ललित नारायण मिश्र के कृतित्व एवं व्यक्तित्व का प्रभाव सिर्फ मिथिला में ही नहीं, देश- विदेश में फैला हुआ था। उक्त बातें विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने बुधवार को विद्यापति सेवा संस्थान एवं एमएमटीएम कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ललित जयंती समारोह में कही। मौके पर डाॅ बैजू ने ललित नारायण मिश्र को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की जोरदार मांग एक बार फिर की। जिसका उपस्थित लोगों ने ध्वनिमत से समर्थन किया।

एमएमटीएम कॉलेज के प्रधानाचार्य डाॅ उदय कांत मिश्र ने कहा कि ललित बाबू जाति व धर्म की राजनीति से काफी ऊपर थे इसलिए ना सिर्फ लोकप्रिय थे, बल्कि अपने समय में सर्वमान्य नेता के रूप में प्रतिष्ठित भी हुए। संस्थान के मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार झा ने अपना विचार रखते हुए ललित बाबू की हत्या के करीब 47 साल बीत जाने के बाद भी उनकी हत्या के रहस्य से पर्दा नहीं उठने पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि इतना लम्बा समय बीत जाने के बाद भी मिथिला के इस दु:खद और संवेदनशील राजनीतिक हत्या का रहस्य अभी भी बने रहना चिंता व निन्दा का विषय है। उन्होंने लोकतंत्र में जनशक्ति को महाशक्ति बताते हुए इस रहस्य से पर्दा उठाने के लिए अपनी आवाज बुलंद करने का आह्वान किया।

डॉ. हरेराम झा ने अपने संबोधन में उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर ललित बाबू को पं अयाची मिश्र का वंशज बताते हुए उनके द्वारा विभिन्न मंत्रालयों में दिए गए योगदानों सहित मिथिला, बिहार व देश के विकास के लिए किए गए उनके महत्वपूर्ण कार्यों की विस्तार से चर्चा की। हरिकिशोर चौधरी ने उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व की चर्चा करते हुए भारत रत्न सम्मान पाने का ललित बाबू को वाजिब हकदार करार दिया। प्रो चन्द्र शेखर झा बूढाभाई ने कहा कि ललित बाबू भारतीय राजनीति में साफ-सुथरी छवि वाले कद्दावर नेता थे, जिन्हें राजनीति में लाने का श्रेय बिहार के पहले मुख्यमंत्री डॉ श्री कृष्ण सिंह को जाता है।

प्रवीण कुमार झा ने कार्यक्रम का संचालन किया।  वहीँ आयोजित समारोह में डाॅ गणेश कांत झा, मिथिलेश चौधरी, चन्दन सिंह, चौधरी फूल कुमार राय, दुर्गानंद झा, आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में ललित बाबू के साथ शहीद हुए तत्कालीन एमएलसी सर्व नारायण झा के प्रति भी संवेदना प्रकट की गई।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

Suggested News