BIHAR NEWS : विद्यालय दूसरी जगह शिफ्ट करने पर भड़का ग्रामीणों का गुस्सा, शिक्षकों को बनाया बंधक, कहा-कैसे होगी बच्चों की पढ़ाई

BIHAR NEWS : विद्यालय दूसरी जगह शिफ्ट करने पर भड़का ग्रामीणों का गुस्सा, शिक्षकों को बनाया बंधक, कहा-कैसे होगी बच्चों की पढ़ाई

BHAGALPUR : जिले के जगदीशपुर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के आदेशानुसार 5 विद्यालयों को अपना भवन नहीं रहने एवं मूलभूत सुविधाओं के अभाव के चलते दूसरे जगह शिफ्ट करने के लिए नोटिस जारी किया गया है। गौरतलब हो कि यह निर्णय बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए अच्छी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से किया गया है।


लेकिन जब लाजपत नगर नया टोला गंदी बस्ती के प्राथमिक विद्यालय दाऊदबाट से एक जगह से विद्यालय के सामान को दूसरे जगह ले जाने की प्रक्रिया शुरू हुई तो वहां के ग्रामीण काफी आक्रोशित हो गए और विद्यालय के शिक्षकों को घंटो बंधक बना लिया। जिस जगह विद्यालय चल रहा था। उसी कमरे में शिक्षकों को बंद कर ग्रामीणों ने ताला जड़ दिया। इससे शिक्षक काफी परेशान हो गए।

जब पदाधिकारी आए तब गांव वालों को समझा-बुझाकर विद्यालय के सभी शिक्षकों को बाहर निकाला गया। ग्रामीणों का साफ तौर पर कहना था की हमारी बस्ती में यह विद्यालय देवगौड़ा सरकार के समय से ही है। अगर इस इलाके में विद्यालय को अपना भवन नहीं है तो सरकार उस पर अमल करें और जगह सुनिश्चित कर विद्यालय भवन तैयार करें। 

उन्होंने कहा की हमारे बस्ती में मात्र एक यही विद्यालय है जिसमें इस गांव के तकरीबन 200 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अगर वह भी यहां से चला जाएगा तो बच्चे को काफी दूर पढ़ाई करने जाना होगा। विद्यालय जाने के क्रम में दूर जाने के  कई बच्चों का दुर्घटना से मौत भी हो गया है। यहाँ न तो बिजली पानी की अच्छी व्यवस्था है ना ही शिक्षा की ही व्यवस्था रह जाएगी। ग्रामीणों का कहना है की हमारे क्षेत्र में आंगनवाडी है। तत्काल वहीं विद्यालय को शिफ्ट कर दिया जाए।

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News