बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भूमि अधिग्रहण के बाद ग्रामीणों को नहीं मिला उचित मुआवजा, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

भूमि अधिग्रहण के बाद ग्रामीणों को नहीं मिला उचित मुआवजा, आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम

GAYA : जिले के मगध मेडिकल थाना क्षेत्र के विष्णुगंज गांव के समीप आज आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया. लोगों का कहना था की सरकार द्वारा गया हवाई अड्डा के विस्तारीकरण हेतु उनकी जमीनों का अधिग्रहण किया गया है. लेकिन सरकार भूमि अधिग्रहण का उचित मुआवजा नहीं दे रही है. इसी को लेकर आज अधिकारी गांव में बात करने आए थे. लेकिन गांव के कुछ लोगों के द्वारा जब वार्ता की गई तो उन्हें पुलिस के द्वारा थाना में ले जाकर जबरन बंद कर दिया गया. जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो पुलिस ने उनके ऊपर लाठियां चलाई. जिस कारण लोगों ने विष्णुगंज बाजार के समीप गया-चेरकी मुख्य सड़क मार्ग को जाम कर दिया. 

ग्रामीण रंजीत कुशवाहा और सिकन्दर प्रसाद ने बताया कि हमलोग इस मामले को लेकर कोर्ट में भी गए थे. कोर्ट में भी हमारी जीत हुई. न्यायालय ने भी उचित मुआवजा देने की बात कही. लेकिन सरकार के अधिकारी जबरन मनमाना तरीके से मुआवजा देकर भूमि अधिग्रहण करना चाहते हैं. हमलोग इसका पुरजोर विरोध करते हैं.

उन्होंने कहा की जब तक हमें उचित मुआवजा नहीं मिल जाता. हम अपनी जमीनों का अधिग्रहण नहीं करने देंगे. उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के कारण हमारी जमीनों का निबंधन भी नहीं हो पा रहा है. जिस कारण घर में बेटे-बेटियों की शादी भी नहीं हो पा रही है. 

वहीं घटना की जानकारी मिलने के बाद विधि-व्यवस्था के डीएसपी संजय कुमार प्रभात दल-बल के साथ पहुंचे और आक्रोशित लोगों को समझाकर सड़क जाम को हटाया. इस संबंध में डीएसपी संजय कुमार प्रभात ने कहा कि भूमि अधिग्रहण का विरोध करने को लेकर ग्रामीणों ने सड़क जाम किया है. जिन्हें समझाने बुझाने के बाद शांत कराया गया. उनकी बातों को सरकार तक पहुंचाया जाएगा. हालांकि उन्होंने पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने की बात से साफ इनकार किया. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Suggested News