बिहार में कई जिले बाढ़ की चपेट में, मूसलाधार बारिश से उफान पर नदियां

बिहार में कई जिले बाढ़ की चपेट में, मूसलाधार बारिश से उफान पर नदियां

PATNA : लगातार मूसलाधार बारिश से बिहार के कई जिलों मेंबाढ़जैसे हालात हैं। भीषण बारिश के कारण यहां नदियां उफान पर हैं और इससे इन जिलों के कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं। एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश के चलते यहां की नदियां उफनाकर खतरे के निशान तक पहुंच गई हैं।

नेपाल के दक्षिणी इलाकों में उफनाई नदियों का असर बिहार के उत्तरी इलाकों के जिलों मुजफ्फरनगर, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, अररिया और सुपौल में देखने को मिल रहा है। नेपाल से बिहार की ओर आने वाले नदी बागामती काठमांडू में खतरे के निशान से ऊपर आ गई है। कमला नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण मधुबनी में भी हालात बेकाबू है। कमला नदी का पानी कई गांवों में घुस जाने के कारण यहां बाढ़ की स्थिति बन गई है। उधर, दरभंगा में भी ऐसे ही हालात हैं।

बिहार में 3 जुलाई तक 45 फीसदी पानी कम बरसा था। बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद अब यहां 9 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। उत्तर बिहार की पांच नदियां खतरे से निशान के ऊपर पहुंच चुकी हैं। इससे सूबे में स्थिति और भयावह हो गई है।

उधर, हालात अभी काबू में नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक बिहार के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका व्यक्त की है। सीनियर अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ को लेकर जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। नदियों पर चौबीस घंटे निगरानी रखी जा रही है। 

Find Us on Facebook

Trending News