बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चारधाम यात्रा में खत्म हुआ वीआईपी कोटा, अब दर्शन के लिए किसी को नहीं मिलेगी विशेष सुविधा

चारधाम यात्रा में खत्म हुआ वीआईपी कोटा, अब दर्शन के लिए किसी को नहीं मिलेगी विशेष सुविधा

DESK. भगवान भोलेनाथ के घर केदारनाथ में अब कोई भी वीआईपी नहीं होगा. ना ही चारधाम यात्रा में कोई भी अब वीआईपी सुविधा के तहत लाभ ले सकते हैं. हर कोई अब आम श्रद्धालु की तरह ही दर्शन पूजन कर सकते हैं. यह आदेश जारी हुआ है चारधाम यात्रा में VIP दर्शन से आम लोगों को ही परेशानी के कारण. रधाम यात्रा के दौरान अब वीआईपी सिस्टम खत्म कर दिया गया है. भगवान के घर में हर भक्त एक समान होगा. कोई वीआईपी नहीं होगा.

दरअसल, यात्रा के दौरान अब तक 33 श्रद्धालुओं की मौत हुई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पहले वीआईपी श्रेणी के दर्शन होते थे. इसे खत्म करने का फैसला लिया गया है. अब कोई वीआईपी नहीं होगा. पुष्कर सिंह ने कहा कि इस साल श्रद्धालुओं के आने के सभी रिकॉर्ड टूट गए. केदारनाथ के कपाट खुलने से एक दिन पहले 20,000 से अधिक लोग चारधाम यात्रा पर थे. प्रशासन और मंत्री चार धाम यात्रा की व्यवस्थाओं की निगरानी कर रहे हैं. यह 2 साल के अंतराल के बाद शुरू हुआ। यह हमारे लिए एक चुनौती है. हम होटल मालिकों, कैब ड्राइवरों, टूर गाइडों से मिले. हमें बताया गया था कि लोगों ने यात्रा के लिए बुकिंग लगभग डेढ़ महीने पहले से शुरू कर दी थी. 

यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत पर चिंता जताते हुए पुष्कर सिंह ने कहा कि हमने सभी से अनुरोध किया है कि वे अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराएं. मैं सभी से अपील करता हूं कि जब तक वे पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाते, तब तक अपनी यात्रा (चार धाम यात्रा) शुरू नहीं करें. पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि किसी की मौत भगदड़ से नहीं हुई है. उन सभी ने पहले से मौजूद चिकित्सा समस्याओं के कारण दम तोड़ दिया. पुष्कर सिंह ने कहा, "मैं कतारों में खड़े युवाओं से अनुरोध करता हूं कि बूढ़े और जरूरतमंदों को कतार में आगे बढ़ने दें.

Suggested News