बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PLAY STORE पर APP की जगह VIRUS, लाखों ने कर लिया डाउनलोड

PLAY STORE पर APP की जगह VIRUS, लाखों ने कर लिया डाउनलोड

N4N DESK: गूगल प्लेस्टोर पर करोड़ों ऐप हैं. रोजाना कई लाख लोग प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोग करते हैं. यूजर्स को पता नहीं होता कि कौन से ऐप ट्रस्टेड हैं और कौन से वाइरस. लोग कार और ट्रक ड्राइविंग गेम डाउनलोग कर रहे थे और फोन में वाइरस डाउनलोड होता जा रहा था. सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक गूगल प्ले पर 13 ऐसे गेम थे जिनमें मैलवेयर था. कहा जा रहा है कि ये गूगल प्ले पर अबतक का सबसे बड़ा ब्रीच है.

जानकारों ने कई ऐसे ऐप पाए जिनमें मैलवेयर था. इनमें Luiz O Pinto  नाम के ऐप डेवेलपर थे. ऐप डिस्कवरी पोर्टल सॉफ्टोनिक पर ये सभी ऐप लिस्टेड थे और इनमें जीरो डाउनलोड था. इन ऐप्स में कार और ट्रक रेसिंग गेम्स भी शामिल थे जिन्हे प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. करीब 6 लाख लोगों ने इन ऐप को डाउनलोग किया. 

बता दें कि ये ऐप्स स्मार्टफोन और टैबलेट ओपन होते ही खुद से चलने लगते हैं और इनके पास नेटवर्क ट्रैफिक का पूरा ऐक्सेस होता है जिससे मैलवेयर बनाने वाला शख्स यूजर्स के सीक्रेट चुराने के लिए यूज कर सकता है. इन वजहों से ही ऐपल के ऐप स्टोर के मुकाबले पहले से गूगल प्ले स्टोर को कम सिक्योर ऐप प्लेटफॉर्म माना जाता है. यूजर्स के लिए येसिक्योरिटीब्रीच काफी गंभीर है. क्योंकि गूगल दावा करता है कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट लगातार करोड़ों ऐप्स को स्कैन करते हैं और मैलवेयर वाले ऐप्स से निपटते.


Suggested News