आज भारत में आएगा विशेष विमान, पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कर सकेंगे यात्रा

आज भारत में आएगा विशेष विमान, पीएम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कर सकेंगे यात्रा

DESK : अब प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह स्पेशल विमान से यात्रा कर सकेंगे. उनके लिए बोइंग 777-300 ER विमान लाया जा रहा है. आज यह विमान भारत में लैंड करेगा. जिसमें प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेकैया नायडू यात्रा कर सकेंगे. अभी तक ये सभी लोग एअर इंडिया के बोइंग बी 747 विमान का इस्तेमाल करते हैं. इस विमान में अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी कई खूबियाँ है. इस विमान की खास बात ये होगी कि ये ईंधन भरने के बाद बिना रुके भारत और अमेरिका के बीच उड़ान भर सकेगा. साथ ही इस पर किसी भी मिसाइल का असर नहीं होता है. बता दें कि लंबी दूरी के ये दो बोइंग 777-300ER विमान भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होंगे ना कि एअर इंडिया को मिलेंगे..

777-300ER विमान पूरी तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की कॉपी लगता है. अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है और इस विमान की भी यही खासियत है. ये विमान एक बार मे 6800 मील की दूरी तय कर सकता है और अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है.

अभी तक देश के प्रधानमंत्री के विमान को उड़ाने की जिम्मेदारी एयर इंडिया के पास थी. लेकिन इस नए विमान को एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे. दोनों विमान की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस विमान की सुरक्षा ही इसे और विमानों से अलग बनाती है. इस विमान में किसी भी मिसाइल का कोई असर नहीं होता है. खबरों के मुताबिक इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है.

Find Us on Facebook

Trending News