बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ढाई महीने बाद फिर से गुलजार हुआ गया का विष्णुपद मंदिर, श्रद्धालुओं की ऐसे हो रही है मंदिर में इंट्री

ढाई महीने बाद फिर से गुलजार हुआ गया का विष्णुपद मंदिर, श्रद्धालुओं की ऐसे हो रही है मंदिर में इंट्री

Gaya  : कोरोना संकट को  लेकर पिछले ढ़ाई महीने से बंद पड़ा गया का विष्णु पद मंदिर आज एकबार फिर से गुलजार हो गया है। मंदिर का कपाट आज से खुलने के बाद चहल पहल मंदिरों में लौटने लगी है। मोक्ष भूमि गया जी के अंतः सलिला फल्गु तट पर स्थित विष्णुपद मंदिर के कपाट खुलने के बाद घंटियों की गूंज से धार्मिक आस्था से लोगो लोग तृप्त हो रहे हैं। 

सरकार के आदेश के बाद आज 8 जून से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए विष्णुपद मंदिर का गर्भ गृह श्रद्धालुओं की दर्शन व पूजा-अर्चना के लिए खोल दी गई। पिछले 23 मार्च से गृह विभाग के आदेशानुसार धार्मिक  स्थलों का भारतवर्ष में आम नागरिक के लिए प्रवेश वर्जित कर दी गई थी जिससे आज  श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए धार्मिक स्थले खोल दिए गए हैं।

आम लोगों के दर्शन हेतु मंदिर को खोलने से पहले मंदिर प्रबंध कारिणी समिति की तरफ से मंदिर को पूरी तरह से सैनिटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग का घेराव व मुख्य द्वार पर ही श्रद्धालुओं थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है। 

वहीं मंदिर के पट खुलने के बाद श्रद्धालुओं के आगमन शुरु होते ही प्रशासन भी पूरी तरह से चुस्त और मुस्तैद दिखी। मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु को गैदरिंग ना हो इसके लिए 10 - 10 के अंतराल पर मुख्य द्वार से गर्भ गृह के लिए मंदिर परिसर में छोड़ा जा रहा है। इस संदर्भ में प्रबंध कारिणी समिति के सदस्य ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में भारत सरकार का आदेश के अनुसार धार्मिक स्थलों 23 मार्च से बंद कर दिया गया था सिर्फ पंडा समाज के ही लोग नियमित पूजा पिंडदान तर्पण किए आम लोगों को दर्शन के लिए आज से भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार 8 जून से धार्मिक स्थलों और मॉल खुल गये है।

भारत सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए सर्वप्रथम विष्णुपद गर्भ गृह में महा पूजा किया गया इसके बाद आम जनों के दर्शन के लिए  दरवाजा खोल दिए गए। श्रद्धालुओं को दर्शन के पहले मंदिर को सनीटाइज पूरी तरह से किया गया है। श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते  हुए गोल घेरा, चेहरे पर मास्क और थर्मल स्कैनिंग के साथ मंदिर में  दर्शन के लिए प्रवेश किया जा रहा है।

गया से मनोज कुमार रिपोर्ट 


Suggested News