बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शरीर में विटामिन D एवं कैल्शियम की भारी कमी, अब 1 घंटे धूप में रहेंगे बच्चे

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शरीर में विटामिन D एवं कैल्शियम की भारी कमी, अब 1 घंटे धूप में रहेंगे बच्चे

PATNA : बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चों के शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की भारी कमी है। लिहाजा अब कम से कम एक घंटे धूप में छोड़ना होगा,ताकि बच्चों में विटामिन डी की कमी की पूर्ति की जा सके। इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और डीपीओ को पत्र भेजा है।

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में विटामिन डी और कैलिश्यम की कमी बड़े पैमाने पर व्याप्त है। यह सरकार के लिए चिंता की बात है। विटामिन डी की कमी से रिकेट्स जैसी बीमारी का खतरा होता है।

निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि बच्चों में विटामिन डी की कमी से बचाव के लिए धूप का प्रर्याप्त मात्रा में सेवन के लिए जागरूक किया जाना आवश्यक है। साथ हीं स्कूल के बच्चों को कम से कम 1 घंटे धूप में छोड़ना होगा।1 घंटे का समय वर्ग कक्ष से बाहर की गतिविधियों के लिए निर्धारित किया जाए। ताकि बच्चे धूप का लाभ ले सके ताकि उनके शरीर में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिल सके।

बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक ने अपने पत्र में सभी डीईओ को आदेश दिया है कि वे अपने स्तर से सभी स्कूल के प्रधान शिक्षकों को आदेशित करें कि बच्चों को एक घंटे का समय बाहर धूप के लिए होनी चाहिए।

Find Us on Facebook

Trending News