बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वित्त मंत्री का एलान,100 से ज्यादा देश भारत पर वैक्सीन के लिये निर्भर,दुनिया में आएंगे रणनीतिक बदलाव

वित्त मंत्री का एलान,100 से ज्यादा देश भारत पर वैक्सीन के लिये निर्भर,दुनिया में आएंगे रणनीतिक बदलाव

डेस्क... पहला डिजिटल बजट पेश कर रही भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है की ग्लोबल महामारी की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ है। लेकिन मैं भी स्वस्थ हूं कि हम इकोनॉमी रिसेट के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। यह आत्मनिर्भर भारत 130 करोड़ लोगों की आकांक्षा वाला बजट है। हम नेशन फर्स्ट किसानों की आमदनी दुगनी करने गुड गवर्नेंस सबके लिए शिक्षा महिला सशक्तिकरण पर फोकस करेंगे। 

आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना शुरू करने पर बोलते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इस पर एक 61 हजार करोड रूपए अगले 6 साल में खर्च होंगे। प्राइमरी से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च किया जाएगा ।साथ ही नई बीमारियों पर भी फोकस होगा। नेशनल हेल्थ मिशन से यह बिल्कुल अलग होगा ।75000 ग्रामीण हेल्थ सेंटर सभी जिलों में जांच केंद्र क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक 602 जिलों में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल इंटीग्रेटेड हेल्थ इन्फो पोर्टल को मजबूत बनाया जाएगा।

निर्मला विटारा सीतारमन ने कहा है कि कोरोनावायरस के लिए हमारे पास आज दो वैक्सीन मौजूद हैं। 100 से ज्यादा देशों को इसका फायदा मिल रहा है। 2 से ज्यादा वैक्सीन और आने वाले हैं ।पीएम मोदी ने हमारे वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया है। हमारी लड़ाई 2021 में भी जारी है। 2 विश्व युद्ध की तरह  पोस्ट कोविड दुनिया में रणनीतिक संबंधों में भी बदलाव आएगा भारत लैंड ऑफ होप की तरह दिखेगा।


Suggested News