उपचुनाव में वोटिंग शुरू, यूपी में सीएम योगी की प्रतिष्ठा दांव पर, झारखंड में कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकते हैं ओवैसी

उपचुनाव में वोटिंग शुरू, यूपी में सीएम योगी की प्रतिष्ठा दांव पर, झारखंड में कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकते हैं ओवैसी

DESK.दो राज्यों की तीन लोकसभा और चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए गुरुवार को वोटिंग शुरू हुई. सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव के लिए शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ हुआ. समाजवादी पार्टी (सपा) का गढ़ समझी जाने वाली आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों से चुनाव लड़ रहे 19 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 35 लाख से अधिक मतदाता करेंगे. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आजमगढ़ सीट से त्यागपत्र देने और रामपुर सीट से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के त्यागपत्र देने से इन दोनों सीटों पर चुनाव आवश्यक हो गया था.

इन दोनों सीटों पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और सपा नेता अखिलेश यादव के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई है. दोनों दलों की ओर से जोरदार तैयारी की गई है. सपा ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से धर्मेंद्र यादव को रण में उतारा है जबकि भाजपा ने भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ पर दांव चला है. बसपा की टिकट पर शाह आलम चुनाव लड़ रहे हैं. रामपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने घनश्याम सिंह लोधी को जबकि सपा ने आसिम राजा को मैदान में उतारा है.

वहीं, पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट के उपचुनाव पर आम आदमी पार्टी ने गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं, भाजपा ने केवल सिंह ढिल्लों पर दांव चला है. दरअसल, भगवंत मान के पंजाब का मुख्यमंत्री बनने के बाद यह सीट खाली हुई थी. 


चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में झारखंड में मांडर उपचुनाव के मैदान में 14 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं. लेकिन रोचक मुकाबला पूर्व विधायक बंधु तिर्की की बेटी कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की और बीजेपी से गंगोत्री कुजूर में है. वहीं इस मुकाबले को निर्दलीय उम्मीदवार देवकुमार धान ने रोचक बना दिया है. क्योंकि उन्हें ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम का समर्थन मिल गया है. धान पिछले चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी थे और इस चुनाव में पार्टी से बगावत कर चुनाव लड़ रहे हैं. 

इसके आलावा दिल्ली, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा में भी चुनाव हो रहे हैं. दिल्ली में राजेंद्रनगर सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई है. इस बार आम आदमी पार्टी ने दुर्गेश पाठक को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने राजेश भाटिया को टिकट दिया है. उधर कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार प्रेम लता को उतारा है. वहीं, आंध्र प्रदेश के आत्माकुर और त्रिपुरा के अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन में उपचुनाव में वोट डाले जा रहे हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News