बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मणिपुर में मतदान शुरू, पहले चरण में 38 सीटों पर चुनाव, वोटिंग शुरू होते ही पीएम मोदी ने मतदाताओं से की महत्वपूर्ण अपील

मणिपुर में मतदान शुरू, पहले चरण में 38 सीटों पर चुनाव, वोटिंग शुरू होते ही पीएम मोदी ने मतदाताओं से की महत्वपूर्ण अपील

DESK. मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सोमवार को शुरू हुआ. राज्य में पहले चरण में कुल 38 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. जिसमें से 29 सीट पर्वतीय क्षेत्र में है. ये 29 विधानसभा सीटें इम्फाल ईस्ट, इम्फाल वेस्ट और बिष्णुपुर जिले की है जबकि अन्य़ नौ सीटे चूड़ाचंदपुर, कांगपोकपी और फेरजॉल जिले की हैं. 38 विधानसभा सीटों पर 173 उम्मीदवार मैदान पर है जिनकी किस्मत का फैसला आज वोटर कर रहे है. पहले चरण में सुबह साढ़े नौ बजे तक 8.94% मतदान हुआ.

मतदान में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को वोट करने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा, मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और अपना वोट डालने का आग्रह है. मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं. 

वहीं, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. सीएम बीरेन मतदान करने जाने से पहले अपने निवास पर ही पूजा- पाठ किये है. 38 सीटों में कुल 15 महिला उम्मीदवार मैदान  पर है. 25 महिला उम्मीदवार समेत 173 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे है. 

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के साथी थोंगम बिस्वजीत सिंह, विधानसभा के स्पीकर वाई खेमचंद सिंह, डिप्टी सीएम युमनाम जोयकुमार के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एन लोकेश सिंह की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है.

चुनाव शांति पूर्ण हो इसके लिए मतदान केंद्रों में सुरक्षा के चाक – चौबंद इंतजाम किये गये है. मतदान केंद्रों पर स्थानीय पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात किये गये है. पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंची हुई है. जिन जिलों में मतदान होना है, वहां की पुलिस अलर्ट पर है. जिले की सीमा पर चेकिंग तेज कर दी गई है.

----


Suggested News