बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहले चरण की बिहार के चार सीटों पर वोटिंग जारी, बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार, पल-पल के वोटिंग पर चुनाव आयोग की नजर

पहले चरण की बिहार के चार सीटों पर वोटिंग जारी, बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार, पल-पल के वोटिंग पर चुनाव आयोग की नजर

पटना-  लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार की चार सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. औरंगाबाद, गया, नवादा एवं जमुई के  बूथों पर सुबह से ही लंबी कतारें दिख रही है. मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह है. लाइन में आधी आबादी  की संख्या अधिक देखी जा रही है.  बूथ पर मतदान शुरु होने से पहले हीं वोटर्स की लाइन लग गई थी. चुनाव आयोग भी पल पल के मतदान पर नजर रखे हुए है. असके लिए पटना में हाईटोक कंट्रोल रुम भी बनाया गया है.


सुबह से ही तापमान का पारा भी चढ़ने लगा है. मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी जारी की है.  भीषण गर्मी में भी मतदाताओं का उत्साह चरम पर है. चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था  किए गए हैं. 

आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगा. चुनाव आयोग के अनुसार नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. पहले चरण में 15 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं, जहां 4 बजे तक ही मतदान होगा. जबकि, 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में गया सुरक्षित सीट सबसे छोटी है. यहां 18 लाख 16 हजार 815 वोटर हैं, जो मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. 


 नवादा लोकसभा सीट वोटरों के हिसाब से सबसे बड़ी लोकसभा सीट है. नवादा में 20 लाख 6 हजार 124 वोटर हैं.

औरंगाबाद में 9 उम्मीदवार, जमुई में 7 उम्मीदवार गया में 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

 नवादा में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला जनता कर रही है. 

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए अर्द्धसैनिक बलों की 153 कंपनियां तैनात की गई है. नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

Suggested News