नगर निकाय के पहले चरण की वोटिंग शुरू, 156 नगर पालिका में हो रहा मतदान

नगर निकाय के पहले चरण की वोटिंग शुरू, 156 नगर पालिका में हो रहा मतदान

पटना. नगर निकाय चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। शाम 5 बजे तक यह वोटिंग होगी। 156 नगर पालिका के लिए वोटिंग हो रही है। इसमें 21287 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला होगा। वहीं 52 लाख 60 हजार लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे।  पहले चरण के लिए 20 दिसंबर को मतगणना होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहले चरण के निकाय चुनाव को लेकर 6965 बूथों पर मतदान होगा और सभी बूथों पर सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। सभी बूथों पर सशस्त्रत्त् बलों की तैनाती की गयी है। पेट्रोलिंग मैजिस्ट्रेट, चुनाव प्रेक्षक की भी मतदान पर नजर रहेंगी। पहले चरण के मतदान को लेकर 455 चलंत मतदान केंद्र भी बनाये गये हैं। कुल 3593 मतदान भवनों में बूथों का गठन किया गया है। इस चरण में 68 नगर परिषद और 88 नगर पंचायत के लिए चुनाव होगा।

कटिहार में पांच नगर पंचायत के लिए मतदान हो रहा है। इसमें मुख्य पार्षद के लिए 55 पद, उप मुख्य पार्षद के लिए 48 पद और पार्षद लिए कुल 413 पद पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। कटिहार के 5 पंचायत अमदाबाद, कुर्सेला, कोढ़ा, बारसोई और मनिहारी नगर पंचायत में कुल 7972 मतदाता अपने उम्मीदवारों के लिए मतदान करेंगे। इस बीच कटिहार जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर मनिहारी नगर पंचायत के रामेश्वर यादव महाविद्यालय मतदान केंद्र से मतदान को लेकर सुबह से मतदाताओं का आना शुरू हो गया है। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी बूथों वो मतगणना केन्द्रों को तंबाकू मुक्त क्षेत्र घोषित कर दिया है। सभी डीएम को निर्देश जारी कर कहा गया है कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य तंबाकू समन्वय समिति, स्वास्थ्य विभाग की बैठक में सभी सरकार कार्यालयों तथा सभी शैक्षणिक संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने का भी प्रस्ताव है। पकड़े जाने पर 200 रु का जुर्माना या छह माह जेल अथवा दोनों दंड के प्रावधान है।


Find Us on Facebook

Trending News