पंचायत चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग जारी : नौबतपुर सहित आरा, बक्सर में ग्रामीण सरकार चुनने के लिए वोटरों में दिख रहा है उत्साह

पंचायत चुनाव में तीसरे चरण की वोटिंग जारी : नौबतपुर सहित आरा, बक्सर में ग्रामीण सरकार चुनने के लिए वोटरों में दिख रहा है उत्साह

PATNA/ARA : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में नौबतपुर के 19 पंचायतो और बिक्रम के 16 पंचायतो के कई केंद्रों पर मतदान शुरु हो गया है।   लेकिन सुबह का समय एवं नवरात्र होने के कारण कई केंद्रों पर भीड़ कम नजर आ रही है। वहीं  किसी प्रकार के विवाद को रोकने के लिए हर केंद्र पर प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम नजर आ रहे हैं।

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में नौबतपुर में आज चुनाव कराए जा रहे हैं।  लोग शांत हैं और विचार करके अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। सब का यही प्रयास है कि अपना वोट डाल कर लोकतंत्र को मजबूती दें। मतदान में सुरक्षा के लिए बिहार पुलिस और बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल के अलावा होमगार्ड को भी तैनात किया गया है। किसी भी गड़बडी से निपटने के लिए  सुरक्षाकर्मी तैनात- किसी तरह की गड़बड़ी एवं विधि व्यवस्था में खलल करने वालों की खैर नहीं है। प्रत्येक बूथ पर पुलिस के पदाधिकारी व जवान तैनात किए गए हैं। नौबतपुर के 19 पंचायतों के लिए 36 सेक्टरों में बांटा गया है। वहीं बिक्रम के 16 पंचायतों को 32 सेक्टरों में बांटकर 115 पीसीसीपी की नियुक्ति की गई है । किसी भी मतदान केंद्रों पर अचानक खराब हुए ईवीएम मशीन को तुरंत बदलने के लिए नौबतपुर में 19 क्लस्टर पॉइंट बनाए गए हैं। वहीं विक्रम ने खराब ईवीएम को बदलने के लिए 16 क्लस्टर सेंटर बनाए गए हैं । कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने की भी सूचना मिली है । जिसके बाद प्रशासन ने उसे तुरंत दुरुस्त कर लिया है । 


आपको बताते चलें कि नौबतपुर में 19 पंचायतों के 461 पदों के लिए 1785 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं बिक्रम के 16 पंचायतों के 398 पदों के लिए 1445 उम्मीदवार मैदान में हैं । एक तरफ जहां नौबतपुर में 257 मतदान केंद्रों पर 129094 मतदाता अपने मताधिकार का का इस्तेमाल करेंगे। वहीं दूसरी तरफ विक्रम के 217 मतदान केंद्रों पर 107492 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे । नौबतपुर के मध्य विद्यालय शहर रामपुर उत्तरी भाग एवं शहर रामपुर दक्षिणी भाग में आदर्श मतदान केंद्र का चयन किया गया है । यहां प्रशासन द्वारा लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है । इसके अलावा मतदान केंद्रों के अंदर मतदान कर्मियों के अलावा मतदाताओं के लिए पेयजल , हैंड सैनिटाइजिंग के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा पूरा ख्याल रखने की कोशिश की गई है ।

आरा में भी शुरू हुआ मतदान

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जगदीशपुर प्रखंड में मतदान शुरू हो गया है।  जिसमें 2200 उम्मीदवारों का का भाग्य का फैसला होगा। यहां जिन पदों के लिए वोटिंग की जा रही हैं उनमें जिला परिषद के 3, मुखिया-20,सरपंच-20, समिति सदस्य-28, वार्ड सदस्य-275 व पंच-275 पद शामिल हैं।

बक्सर में 14 पंचायतों के लिए मतदान जारी

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण मतदान के दौरान डुमरांव प्रखण्ड के 14 पंचायत के 200 बूथों पर 1,20,312 कुल मतदाताओं में 71,319 पुरुष और 62,160 महिला और 1 थर्ड जेंडर मतदाता छह पदों के उम्मीदवार के लिए ईवीएम और बैलेट पेपर पर वोटिंग कर रहे हैं। चुनावी मैदान में 14 पंचायतों में छह पदों के लिए कुल प्रत्याशी करीब 1500 चुनाव मैदान में डटे है, जिनके लिए मतदाता अपना मतदान कर रहे हैं। मतदान में सुरक्षा के लिए बिहार पुलिस और बिहार सशस्‍त्र पुलिस बल के अलावा होमगार्ड को भी तैनात किया गया है। किसी भी गड़बडी से निपटने के लिए  सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। साथ ही किसी तरह की गड़बड़ी एवं विधि व्यवस्था में खलल करने वालों को इसबार बख्शा नहीं जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News