लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कई क्षत्रपों की प्रतिष्ठा दांव पर, मतदान की तैयारियां पूरी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में कई क्षत्रपों की प्रतिष्ठा दांव पर, मतदान की तैयारियां पूरी

PATNA : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार की 5 सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में सोमवार को मतदान होना है। इस चरण में आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, आरएलएसपी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार, बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह, एलजेपी के रामचंद्र पासवान, बिहार के मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह सहित 66 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि चतुर्थ चरण के संसदीय क्षेत्रों में चुनाव लड़ने वाले कुल 66 प्रत्याशियों में 03 महिलाएं भी चुनाव लड़ेंगी। उन्होंने बताया कि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसमें 46,70,848 पुरूष मतदाता, 41,03,920 महिला मतदाता एवं 228 थर्ड जेंडर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

उन्होंने बताया कि पोलिंग से संबंधित कर्मचारी एवं पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं। चतुर्थ चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 8,834 है, जिसमें दरभंगा में 1664, उजियारपुर में 1600, समस्तीपुर में 1700, बेगूसराय में 1944 एवं मुंगेर में 1926 मतदान केंद्र है। इस प्रकार बैलेट यूनिट 12360 एवं 8834 VVPAT की व्यवस्था रहेगी। चतुर्थ चरण वाले सभी संसदीय क्षेत्रों (दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर) में चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा क्षेत्रवार निर्धारित समयानुसार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

आगे मतदान के संदर्भ में श्री सिंह ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 16239 कार्मिक एवं 4252 माइक्रो ऑब्जर्वर चुनावी ड्यूटी में तैनात रहेंगे, वहीं 130 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यस्था रहेगी। समस्तीपुर के दियारा इलाके में नाव से गश्ती तथा सुरक्षा की दृष्टि से एक हेलीकॉप्टर भी तैनात रहेगा तथा पटना में भी एक एयर एम्बुलेंस की व्यवस्था रहेगी।

Find Us on Facebook

Trending News