लोकतंत्र का महापर्व शुरु, पूरे देश में पहले चरण के 91 सीटों पर वोटिंग जारी, बूथों पर लोगों की लगी लंबी कतार

लोकतंत्र का महापर्व शुरु, पूरे देश में पहले चरण के 91 सीटों पर वोटिंग जारी, बूथों पर लोगों की लगी लंबी कतार

NEWS4NATION DESK :  17वीं लोकसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो रहा है। आज 91 सीटों के 14 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें 1279 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। बिहार की चार सीट, छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट, पश्चिम उत्तर प्रदेश की 8 सीट, ओडिशा की 4 सीट, असम की 5 सीट, जम्मू-कश्मीर की दो जबकि महाराष्ट्र की 7 और पश्चिम बंगाल के 2 सीटों पर भी वोट डाले जा रहे है। 

वहीं आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 9 राज्य अरुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप में सभी सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

बिहार की जमुई लोकसभा क्षेत्र में आरजेडी सांसद जयप्रकाश यादव पूरे परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे। जमुई से एलजेपी नेता और पार्टी प्रमुख रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान एनडीए के उम्मीदवार हैं। वहीं यूपी के बिजनौर स्थित आर्य समाज कन्या इंटर कॉलेज में सुबह से ही EVM खराब होने की वजह से वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। देहरादून शहर में मतदान को लेकर लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। देहरादून शहर के केन्द्रीय विद्यालय में पोलिंग बूथ संख्या 70 पर मतदान के लिए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार से बीजेपी के उम्मीदवार रमेश पोखरियाल निशंक ने पहला वोट किया। इस मौक़े पर उनके साथ उनकी बेटी आरुषि भी मौजूद थीं। 

वहीं महारष्ट्र के नागपुर लोकसभा सीट पर RSS प्रमुख मोहन भागवत और भैय्याजी जोशी ने वोट डाला। भागवत ने वोट डालने के बाद कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा, एकता के लिए लोगों को वोट करना चाहिए। वहीं जोशी ने कहा कि स्थिर सरकार को सत्ता में लाने के लिए देश के हर वोटर को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।

Find Us on Facebook

Trending News